शहरी रूपांतरण एवं पुनरुद्धार हेतु अटल मिशन (अम्रुत) के अंतर्गत वार्षिक कार्य योजना प्रस्तुत करने वाला पहला राज्य

AB mission for urban transformation and revival (Amrut) under the annual work plan to submit the first state

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार ‘शहरी रूपांतरण एवं पुनरुद्धार हेतु अटल मिशन (अम्रुत) के अंतर्गत वार्षिक कार्य योजना प्रस्तुत करने वाला देश का पहला राज्य कौन-सा है?
(a) गुजरात
(b) राजस्थान
(c) उत्तर प्रदेश
(d) आंध्र प्रदेश
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 11 सितंबर, 2015 को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार ‘शहरी रूपांतरण एवं पुनरुद्धार हेतु ‘अटल मिशन’ (Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation: AMRUT) के अंतर्गत वार्षिक कार्य योजना प्रस्तुत करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है।
  • जिसका उद्देश्य राज्य के सभी शहरी निवासियों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज कनेक्शन प्रदान करना है।
  • उल्लेखनीय है कि राज्य के 28 में से 10 अम्रुत शहरों में कोई सीवरेज नेटवर्क नहीं है; और 6 में कवरेज 25 प्रतिशत से कम है।
  • राज्य सरकार ने वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा मंजूर 1,087 करोड़ रुपये की निम्न दो श्रेणियों के अंतर्गत परियोजनाओं का प्रस्ताव रखा है-
    (i) सीवरेज और (ii) पानी की आपूर्ति परियोजनाएं।
  • राज्य वार्षिक कार्य योजना के अंतर्गत, अम्रुत परियोजनाओं को राजस्थान के 28 अम्रुत शहरों में से सीवरेज और पानी की आपूर्ति परियोजनाओं के लिए 13 शहरों की पहचान की है।
  • 6 सीवरेज और सेप्टेज प्रबंधन परियोजनाओं के लिए 555 करोड़ रुपये और पानी की आपूर्ति की 10 परियोजनाओं के लिए 344 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा गया है।
  • ज्ञातव्य है कि देश में पहली बार परियोजनाओं की पहचान सहित शहरी विकास योजनाओं को तैयार करने, उनका मूल्यांकन और मंजूरी का कार्य राज्यों को दिया गया है और राजस्थान पहला ऐसा राज्य है जिसने इस नई संरचना के अंतर्गत कार्य किया है।
  • गौरतलब है कि राज्य वार्षिक कार्य परियोजनाओं की विस्तृत जांच के बाद शहरी विकास मंत्रालय परियोजना की लागत का 20 प्रतिशत राशि की पहली किस्त राज्यों के लिए जारी करेगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=126813