वियतनाम में बीईएल के प्रतिनिधि कार्यालय का शुभारंभ

प्रश्न-हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न कंपनी का दर्जा प्राप्त रक्षा इकाई भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) द्वारा हनोई, वियतनाम में अपना प्रतिनिधि कार्यालय स्थापित (खोला) किया गया। इस संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) इस कार्यालय का शुभारंभ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया।
(b) यह बीईएल द्वारा हनोई में स्थापित पहला प्रतिनिधि कार्यालय है।
(c) रक्षा मंत्री ने प्रतिनिधि कार्यालय की सांकेतिक चाभी बीईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गोवतामा एमवी को सौंपी।
(d) यह कार्यालय टीएनआर इमारत की 5वीं मंजिल पर स्थित है।
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 13 जून, 2018 को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न कंपनी का दर्जा प्राप्त रक्षा इकाई भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) द्वारा हनोई, वियतनाम (VIRO) में स्थापित किए गए प्रतिनिधि कार्यालय का शुभारंभ किया।
  • यह बीईएल द्वारा हनोई में स्थापित किया गया पहला प्रतिनिधि कार्यालय है।
  • वियतनाम में आयोजित वियतनाम-भारत रक्षा उद्योग व्यापार की बैठक के दौरान रक्षा मंत्री ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के प्रतिनिधि कार्यालय की सांकेतिक चाभी बीईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गोवतामा एमवी को सौंपी।
  • यह प्रतिनिधि कार्यालय (VIRO) वियतनाम की राजधानी हनोई में भारतीय दूतावास के निकटस्थ टीएनआर इमारत की 10वीं मंजिल पर खोला गया है।
  • बीईएल की दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों यथा म्यांमार, इंडोनेशिया, मलेशिया, थाइलैंड और फिलीपींस में उपस्थिति में वृद्धि हुई है।
  • इस प्रतिनिधि कार्यालय के माध्यम से वेपन सिस्टम, राडार सिस्टम, नेवल सिस्टम, मिलिट्री संचार सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम, युद्ध प्रबंधन सिस्टम और तटीय निगरानी सिस्टम जैसे क्षेत्रों में बीईएल के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179938
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=72732
http://www.uniindia.com/~/defence-minister-sitharaman-inaugurates-bel-s-office-in-vietnam/World/news/1259639.html