आईसीएमआर-आईएनएसईआरएम, फ्रांस में समझौता

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान परिषद (आईसीएमआर) और इंस्टीट्यूट नेशनल डे ला सांतितडे ला रिसर्चे मेडिकाले (आईएनएसईआरएम) के मध्य हुए समझौता ज्ञापन के विषय में जानकारी प्रदान की गई। यह समझौता ज्ञापन कब हस्ताक्षरित हुआ था?
(a) जनवरी, 2018 में
(b) फरवरी, 2018 में
(c) मार्च, 2018 में
(d) अप्रैल, 2018 में
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 13 जून, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और इंस्टीट्यूट नेशनल डे ला सांतितडे ला रिसर्चे मेडिकाले (आईएनएसईआरएम), फ्रांस के मध्य हुए समझौता ज्ञापन के विषय में जानकारी प्रदान की गई।
  • दोनों संस्थानों के मध्य यह समझौता ज्ञापन मार्च, 2018 में हस्ताक्षरित हुआ था।
  • इसका उद्देश्य चिकित्सा, जैविक विज्ञान और स्वास्थ्य अनुसंधान क्षेत्र में पारस्परिक हित के क्षेत्रों में एक-दूसरे को सहयोग करना है।
  • दोनों पक्षों के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक तरीकों के आधार पर दोनों देशों के बीच क्षेत्रों यथा-मधुमेह और मेटाबोलिक (उपापचयी) विकार, जीन एडिटिंग तकनीक के आचार और नियामकता मुद्दे पर केंद्रित जैविक नैतिकता, दुर्लभ बीमारियां और दोनों पक्षों के मध्य विचार-विमर्श के पश्चात आपसी हित के अन्य क्षेत्र पर विचार करने हेतु विशेष ध्यान केंद्रित करने पर सहमति हुई।
  • इस समझौता ज्ञापन से दोनों पक्षों के मध्य अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी सहयोग के नियम के अंतर्गत पारस्परिक हित के क्षेत्र में संबंधों में और सुदृढ़ता आएगी।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179936
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=72714
http://www.uniindia.com/cabinet-approves-mou-b-w-icmr-inserm-france/india/news/1260180.html