भारत-वियतनाम में समझौता

प्रश्न-हाल ही में भारत और वियतनाम के डाक विभाग द्वारा संयुक्त रूप से जारी किए गए डाक टिकट के विषय में केंद्रीय मंत्रिमंडल को अवगत कराया गया। इस संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) संयुक्त डाक टिकट 25 फरवरी, 2018 को जारी किया गया था।
(b) डाक विभाग (संचार मंत्रालय) और वियत नारा पोस्ट के मध्य भारत-वियतनामः ‘प्राचीन वस्तुशिल्प’ विषय पर संयुक्त रूप से डाक टिकट जारी करने हेतु सहमति हुई थी।
(c) भारत-वियतनाम संयुक्त स्मारक डाक टिकट पर सांची स्तूप और फो मिन्ह पगोडा का चित्र अंकित है।
(d) दोनों देशों के डाक विभागों के मध्य संयुक्त डाक टिकट जारी करने हेतु समझौता ज्ञापन 18 दिसंबर, 2017 को हस्ताक्षरित हुआ था।
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 13 जून, 2018 को भारत और वियतनाम के डाक विभाग द्वारा संयुक्त रूप से जारी किए गए डाक टिकट के विषय में केंद्रीय मंत्रिमंडल को अवगत कराया गया।
  • डाक विभाग (संचार मंत्रालय) और वियत नारा पोस्ट के मध्य भारत वियतनामः ‘प्राचीन वास्तुशिल्प’ विषय पर संयुक्त रूप से डाक टिकट जारी करने हेतु आपस में सहमति हुई थी।
  • यह संयुक्त डाक टिकट 25 जनवरी, 2018 को जारी किया गया था।
  • भारत-वियतनाम संयुक्त स्मारक डाक टिकट पर सांची स्तूप (भारत) और फो मिन्ह पगोडा (वियतनाम) का चित्र अंकित है।
  • 18 दिसंबर, 2017 को भारत और वियतनाम के डाक विभागों के बीच संयुक्त डाक टिकट जारी करने हेतु समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ था।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179942
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=72717
http://www.uniindia.com/cabinet-approves-mou-b-w-india-viet-nam-on-joint-issuance-of-postage-stamp/india/news/1260170.html