एनएमडीसी, एनएलसी और ईसीटी में समझौता

NMDC, NLC sign pact with Australian firm for R&D

प्रश्न-हाल ही में राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) लिमिटेड और एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने अनुसंधान और विकास में सहयोग हेतु कहां अनुसंधान एवं विकास सुविधा की स्थापना के लिए ऑस्ट्रेलिया के पर्यावरण स्वच्छ प्रौद्योगिकी (Environment Clean Technologies) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(a) आंध्र प्रदेश
(b) तमिलनाडु
(c) कर्नाटक
(d) हरियाणा
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 30 मई, 2018 को राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) लिमिटेड और एनएलसी इंडिया लिमिटेड (पूर्वनाम नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन) ने अनुसंधान और विकास में सहयोग हेतु ऑस्ट्रेलिया के पर्यावरण स्वच्छ प्रौद्योगिकी (Environment Clean Technologies) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • यह समझौता ज्ञापन कैनबरा, ऑस्ट्रेलिया में हस्ताक्षरित हुआ।
  • इसका उद्देश्य तमिलनाडु में अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) सुविधा की स्थापना करना है।
  • इस समझौता-ज्ञापन का लक्ष्य संयुक्त रूप से भारत में एक एकीकृत कोल्डरी-मैटमोर (Coldry Matmor) पायलट संयंत्र की स्थापना करना है जिसमें कम उत्सर्जन लोहा और इस्पात प्रक्रिया को विकसित किया जाएगा।
  • परियोजना के आर एंड डी चरण को पूरा करने हेतु एक विशेष उद्देश्य वाहन भी निर्मित किया जाएगा।
  • यह परियोजना दो चरणों में क्रियान्वित की जाएगी।
  • प्रथम चरण में भारतीय भागीदारों द्वारा वित्तपोषित एयूडी 35 मिलियन राशि के साथ आर एंड डी चरण शुरू किया जाएगा, जिसका लक्ष्य ईसीटी मैटमोर-कोल्डरी प्रौद्यागिकियों को स्केल करना है जिससे एकीकृत पायलट संयंत्र प्रति घंटे लगभग दो टन धातु उत्पादन करने में सक्षम हो सके।
  • चरण-2 में एयूडी 300 मिलियन की अनुमानित लागत पर प्रतिवर्ष 5 लाख टन की प्रस्तावित क्षमता के साथ एकीकृत स्टील बनाने की सुविधा को लक्षित करने वाला वाणिज्यिक विस्तार शामिल है।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://www.business-standard.com/article/pti-stories/nmdc-nlc-sign-pact-with-australian-firm-for-r-d-118053000700_1.html
https://economictimes.indiatimes.com/industry/indl-goods/svs/metals-mining/nmdc-nlc-to-ink-mou-with-aussie-firm-ect-for-rd-project/articleshow/64287030.cms
https://www.businesstoday.in/pti-feed/biz-nmdc-nlc/story/277514.html