रेल यात्रियों की सुविधा के लिए‘कस्टमर कम्प्लेंट वेब पोर्टल और मोबाइल ऍप’का शुभारंभ

प्रश्न- हाल ही में किस तिथि को भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए‘कस्टमर कम्प्लेंट वेब पोर्टल और मोबाइल एप’शुरू किया?
(a) 28 फरवरी, 2015
(b) 1 मार्च, 2015
(c) 2 मार्च, 2015
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 2 मार्च, 2015 को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यात्रियों की सुविधा के लिए ‘कस्टमर कम्प्लेंट वेब पोर्टल और मोबाइल ऍप्लीकेशन’ (“Customer Complaint Web Portal and Mobile App’’) (एंड्रॉयड /विंडो आधारित) का शुभारंभ किया।
  • ‘ग्राहक शिकायत व सुझाव’ (‘Customer Complain-Cum-Suggestion’) द्वार (Portal) व मोबाइल ऍप्लीकेशन निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। यह पोर्टल काफी उपयोगी होगा क्योंकि कोई भी व्यक्ति मोबाइल ऍप की मदद से इस पोर्टल पर अपनी ओर से पंजीकृत शिकायतों की स्थिति के बारे में पता लगा सकता है।
  • इस अवसर पर रेल मंत्री ने कहा कि यात्री सेवाओं में और भी अधिक सुधार के लिए भारतीय रेल लोगों के सुझावों का स्वागत करती है। और इस नए पोर्टल पर बहुमूल्य सुझाव प्राप्त होने और उपयुक्त पाये जाने पर उसे लागू किया जा सकता है।
  • उल्लेखनीय है कि रेल बजट 2015-16 में इसकी घोषणा होने के बाद मात्र तीन दिनों में ही इसे कार्यान्वित किया गया है।
  • इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ए.के.मित्तल, बोर्ड के सदस्य और भारतीय रेल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
    शिकायत प्रबंधन प्रणाली (Complaint Management System) पोर्टल में निम्नलिखित ऍप्लीकेशन शामिल हैः
  • मोबाइल ऍप आधारित शिकायत और सुझाव का ऍप्लीकेशन (वर्तमान में एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर)
  • वेब आधारित शिकायतों और सुझावों के ऍप्लीकेशन, जिसकी साइट यूआरएल www.coms.indianrailways.gov.in.
  • SMS आधारित शिकायतों और सुझावों के ऍप्लीकेशन, जिसका मोबाइल नं.+91-9717630982 है।
  • ‘केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली’(Centralised Public Grievence Rerdrass and Monitoring System) के लिए कड़ी (Link) भी उपलब्ध कराया जायेगा।
    भारतीय रेलवे मोबाइल ऍप की विशेषताएं-
  • भारतीय रेल यात्रियों की शिकायतें दर्ज करने के लिये पहला मोबाइल फोन आधारित ऍप (Application) प्रारंभ कर रही है।
  • मोबाइल ऍप एंड्रायॅड 2.3.3 के उपयोग द्वारा कार्यान्वित किया गया है और इसे विंडोज 8.1 (और अधिक) के लिये उपलब्ध किया जायेगा।
  • इसका उपयोग एचटीएमएल 5, जावा स्क्रिप्ट, सीएसएस 3.1 जैसे नवीन प्रौद्योगिकी द्वारा होगा। गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है।
  • शिकायतों के साथ विशिष्ट पहचान (Unique ID) संख्या दी जायेगी।
    SMS आधारित कम्प्लेंट मैनेजमेंट ऍप्लीकेशन –
  • कोई भी शिकायत या सुझाव मोबाइल नं.+91-9717630982 पर एस.एम.एस. द्वारा निःशुल्क भेजा जा सकता है।
    वेब आधारित कम्प्लेंट मैनेजमेंट ऍप्लीकेशन-
  • यात्री वेब के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • शिकायत के साथ विशिष्ट पहचान संख्या आवंटित की जायेगी जिससे शिकायत की प्रगति का पता लगा सकेंगें।
  • यह ग्राहक शिकायत पोर्टल हिन्दी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=116251
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=34145
http://www.railnews.co.in/suresh-prabhu-launches-passenger-friendly-customer-complaint-web-portal-mobile-app/
http://articles.economictimes.indiatimes.com/2015-03-02/news/59683890_1_complaints-portal-railway-minister-suresh-prabhu