पट्टाभि सीतारमैया-स्व व्यवसाय समूह योजना

Pattabhi Sitaramayya-Self Business Group

प्रश्न-हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा राज्य की ग्रामीण महिलाओं को व्यवसाय प्रारंभ करने हेतु एक ऋण योजना-पट्टाभि सीतारमैया-स्वव्यवसाय समूह योजना शुरू की गई?
(a) आंध्र प्रदेश
(b) तमिलनाडु
(c) कर्नाटक
(d) बिहार
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 21 नवंबर, 2017 को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू द्वारा राज्य की ग्रामीण महिलाओं को व्यवसाय प्रारंभ करने हेतु एक ऋण योजना पट्टाभि सीतारमैया स्व-व्यवसाय समूह योजना (पीएस-एसबीजी) का शुभारंभ किया गया।
  • इस योजना के तहत आंध्रा बैंक द्वारा व्यक्तिगत या समूह को कार्यशील पूंजी के आधार पर 25 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।
  • यह योजना आंध्र प्रदेश के 7 जिलों और तेलंगाना के 2 जिलों में उपलब्ध होगी।
  • ज्ञातव्य है कि यह योजना आंध्रा बैंक के संस्थापक डॉ. भोगराजू पट्टाभि सीतारमैया की 138वीं जयंती तथा एसएचजी बैंक लिंकेज के रजत जयंती समारोह के अवसर पर शुरू की गई।
  • आंध्र प्रदेश देश का पहला राज्य है जो ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं एवं बच्चों का विकास (डीडब्ल्यूसीआरए) और एसएचजी समूह की प्रत्येक महिलाओं को 10,000 रुपये मुहैया कराता है।

संबंधित लिंक
http://www.thehindu.com/todays-paper/tp-national/tp-andhrapradesh/cm-to-launch-andhra-banks-sbg-scheme-today/article20608842.ece
http://www.business-standard.com/article/news-ani/chandrababu-naidu-launches-loan-scheme-for-rural-women-117112101294_1.html