खेलो इंडिया योजना द्वारा प्रोत्साहन संरचना प्रारंभ करने की घोषणा

प्रश्न-हाल ही में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा खेलो इंडिया योजना के माध्यम से एक प्रोत्साहन संरचना की शुरुआत करने की घोषणा की गई। इससे संबंधित निम्नलिखित कथनों का परीक्षण करें-
(1) यह योजना वित्त वर्ष 2020-21 में प्रारंभ होगी तथा अगले चार वर्षों तक इसका क्रियान्वयन किया जाएगा।
(2) इस योजना के तहत 500 निजी अकादमियों को धनराशि उपलब्ध कराया जाएगा।
(3) 2028 के ओलंपिक खेलो हेतु, उत्कृष्टता के लिए पहचान किए गए 14 प्राथमिकता वाले खेल, पहले चरण में समर्थन प्राप्त करने के पात्र होंगे।
(4) इस योजना के तहत ‘स्पोट्रर्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया’ तथा ‘नेशनल स्पोट्रर्स फेडरेशन एक साथ मिलकर कार्य करेंगे।
इनमें से सत्य कथन का परीक्षण करें-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1, 2 व 3
(d) 1, 2, 3 व 4
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 14 नवंबर, 2020 को युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा खेलो इंडिया योजना’ के माध्यम से 500 निजी अकादमियों को धनराशि उपलब्ध कराने के लिए एक प्रोत्साहन संरचना की शुरुआत करने की घोषणा की गई है।
  • गौरतलब है कि इस योजना का प्रारंभ वित्त-वर्ष 2020-21 में प्रारंभ होगा तथा इस योजना का संचालन अगले चार वर्षों तक जारी रहेगा।
  • इस योजना के तहत निजी अकादमियों को विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत अकादमी द्वारा प्रशिक्षित खिलाड़ियों की गुणवत्ता उपलब्धि, अकादमी में उपलब्ध कोचों के स्तर, खेल के मैदान की गुणवत्ता तथा संबंध अवसंरचना, खेल विज्ञान सुविधाओं तथा कर्मचारियेां की उपलब्धता के आधार पर निजी अकादमियों को विभिन्न श्रेणियों में बांटा जाएगा।
  • ध्यातव्य है कि 2028 के ओलंपिक खेलो हेतु उत्कृष्टता के लिए पहचान किये गए 14 प्राथमिकता वाले खेल, पहले चरण में समर्थन प्राप्त करने के पात्र होंगे।
  • यह योजना निजी अकादमियों के लिए बहुत बड़ा प्रोत्साहन है, क्योंकि इससे उन्हें यह सुनिश्चित करने की प्रेरणा मिलेगी कि वे विश्व स्तर के खिलाड़ियों के विकास के लिए विश्वस्तरीय अवसंरचना का निर्माण करें तथा इसके लिए विशिष्ट संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
  • इस योजना के तहत स्पोट्रर्स ‘अथॉरिटी ऑफ इंडिया’ तथा ‘नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन’ एक साथ मिलकर कार्य करेंगे।स्पोट्रर्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया नेशनल स्पोट्रर्स फेडरेशन के साथ विचार-विमर्श करेगा तथा अकादमियों के वर्गीकरण को लागू करेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक खेल हेतु वित्त-पोषित की जाने वाली अकादमियों की संख्या तथा धनराशि का निर्धारण, ओलंपिक में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए निवेश की आवश्यकता तथा प्रत्येक राष्ट्रीय स्पोर्ट्स संघ (एनएसएफ) की क्षमता के मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।
  • प्रशिक्षण की समग्र गुणवत्ता में सुधार हेतु सभी अकादमियों में खेल विज्ञान सुविधाओं के विकास पर ध्यान दिया जाएगा।

लेखक-आलोक पांडेय

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1672897