स्मार्ट सिटी पहल के लिए भारत सरकार एवं ब्लूमबर्ग के मध्य समझौता

प्रश्न- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा ब्लूमबर्ग के मध्य हुए समझौते के मुख्य बिन्दुओं पर ध्यान दें-
1. यह समझौता ‘स्मार्ट सिटी पहल’ का काम तेजी से आगे बढ़ाने के लिए किया गया।
2. यह समझौता भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय और ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपीज के मध्य किया गया।
3. समझौते के अंतर्गत स्मार्ट सिटी मिशन के वित्त पोषण के लिए शहरों के चयन में ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपीज की ओर से सहायता प्रदान की जाएगी।
4. ‘स्मार्ट सिटी पहल’ आर्थिक विकास को गति प्रदान करने, सुशासन सुनिश्चित करने एवं भारत के शहरी निवासियों को कारगर एवं दक्ष जन सेवाएं सुलभ कराने की दिशा में एक पहल है।
5. ब्लूमबर्ग न्यूयार्क के वर्तमान मेयर हैं।
निम्न कथनों में कौन-सा कथन असत्य है?

(a) केवल प्रथम
(b केवल द्वितीय
(c) केवल तृतीय
(d) केवल चतुर्थ
(e) केवल पंचम
उत्तर-(e)
संबंधित तथ्य

  • 16 फरवरी, 2015 को भारत के प्रधानमंत्री तथा न्यूयार्क के पूर्व मेयर ब्लूमबर्ग की उपस्थिति में ‘स्मार्ट सिटी पहल’ को गति प्रदान करने के उद्देश्य से ‘ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपीज’ और भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के मध्य समझौता किया गया।
  • इस समझौते का उद्देश्य स्मार्ट सिटी मिशन के वित्त-पोषण के वास्ते शहरों के चयन के लिए ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपीज की ओर से शहरी विकास मंत्रालय को लगातार सहायता मुहैया कराई जाएगी।
  • यह समझौता स्मार्ट सिटी के एक नये मानक का निदर्शन करता है जिसमें नागरिकों को इस पहल से जोड़ने का प्रयास किया गया है ताकि शहरी विकास योजनाओं को तैयार एवं उन पर अमल करने में लोग भागीदार हों।
  • माइकल.आर. ब्लूमबर्ग न्यूयार्क के पूर्व मेयर रह चुके हैं। साथ ही वे एक प्रसिद्ध उद्यमी तथा परोपकारी कार्यों में संलग्न हैं।
  • ब्लूमबर्ग द्वारा स्थापित ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपीज धर्मार्थ/द्वितैषी कार्यों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।
  • ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपीज मुख्यतः पांच क्षेत्रों पर्यावरण जन स्वास्थ्य, कला, सरकारी नवोन्मेष तथा शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करता है।
  • ‘स्मार्ट सिटी पहल’आर्थिक विकास को नई गति प्रदान करने, सुशासन सुनिश्चित करने एवं भारत के शहरी निवासियों को और अधिक कारगर एवं दक्ष जन सेवाएं सुलभ कराने की दिशा में एक ऐतिहासिक पहल है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pmindia.gov.in/en/news_updates/pm-and-michael-bloomberg-announce-partnership-to-advance-the-smart-cities-initiative/
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=115511