सिल्क प्रोसेसिंग प्लांट

KVIC opens first silk processing plant in Gujarat to boost Patola saree production
प्रश्न-3 जनवरी, 2020 को खादी एवं ग्रामोद्योग (केवीआईसी) ने गुजरात के प्रथम सिल्क प्रोसेसिंग संयंत्र का उद्घाटन किया। इस संयंत्र के संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) यह संयंत्र गुजरात के सुरेंद्रनगर में स्थापित किया गया है।
(b) इस संयंत्र की स्थापना से रेशम के धागे की उत्पादन लागत को काफी कम करने के साथ-साथ गुजराती पटोला साड़ियों हेतु स्थानीय स्तर पर कच्चे माल की उपलब्धता एवं बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी।
(c) इस संयंत्र की स्थापना एक एनजीओ द्वारा 75 लाख रुपये में की गई है।
(d) इस 75 लाख रुपये में 60 लाख रुपये केवीआईसी ने प्रदान किए हैं।
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • 3 जनवरी, 2020 को खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआइ्रसी) ने गुजरात के सुरेंद्रनगर में प्रथम सिल्क प्रोसेसिंग संयंत्र का उद्घाटन किया।
  • इस संयंत्र की स्थापना से रेशम के धागे की उत्पादन लागत को काफी कम करने के साथ-साथ गुजराती पटोला साड़ियों हेतु स्थानीय स्तर पर कच्चे माल की उपलब्धता एवं बिक्री बढ़ाने में सहायता प्राप्त होगी।
  • इस संयंत्र की स्थापना एक खादी संस्थान द्वारा की गई है, जिसकी स्थापना लागत राशि 75 लाख रुपये है।
  • इस 75 लाख रुपये में 60 लाख रुपये केवीआईसी ने प्रदान किया है।
  • इस इकाई में 90 स्थानीय महिलाएं कार्यरत है, जिनमें से 70 महिलाएं मुस्लिम समुदाय की हैं।
  • गुजरात की ट्रेडमार्क साड़ी पटोला अत्यधिक मूल्य में बेची जाती है, जिसके लिए कच्चा माल रेशम के धागे को कर्नाटक अथवा पश्चिम बंगाल से क्रय किया जाता है।
  • इस संयंत्र की स्थापना का मुख्य उद्देश्य निकटवर्ती क्षेत्र में पटोला साड़िया तैयार करने वालों के लिए किफायती रेशम को सुगमता से उपलब्ध कराना और पटोला साड़ियों की बिक्री को बढ़ावा देना है।
  • ज्ञातव्य है कि गुजरात की पटोला सिल्क साड़ी शीर्ष 5 सिल्क बुनाई में शामिल है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/newsite/erelease.aspx

https://www.business-standard.com/article/pti-stories/kvic-opens-first-silk-processing-plant-in-gujarat-to-boost-patola-saree-production-120010301085_1.html

https://www.businesstoday.in/latest/trends/kvic-opens-first-silk-processing-plant-in-gujarat-to-boost-patola-saree-production/story/393122.html