सिडबी और सीएससी में समझौता

प्रश्न-अप्रैल, 2018 में लघु औद्योगिक विकास बैंक (सिडबी) ने पूरे देश में कितने आकांक्षी जिलों में माइक्रो इंटरप्राइजेज प्रमोशन प्रोग्राम (एमईपीपी) संचालित करने हेतु साझेदारी के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के साथ करार किया?
(a) 110
(b) 112
(c) 115
(d) 120
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • अप्रैल, 2018 में लघु औद्योगिक विकास बैंक (सिडबी) ने पूरे देश में 115 आकांक्षी जिलों में माइक्रो इंटरप्राइजेज प्रमोशन प्रोग्राम (एमईपीपी) संचालित करने हेतु साझेदारी के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के साथ करार किया।
  • जनवरी, 2018 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ‘आकांक्षी जिला कार्यक्रम’ शुरू किया गया था।
  • आकांक्षी जिलों में चयनित 115 पिछड़े जिलों में पिछड़े जिलों को संदर्भित किया गया है जो विशिष्ट विकास मापदंडों पर पीछे चल रहे हैं।
  • इस कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार द्वारा इन जिलों के तीव्र परिवर्तन हेतु एक प्रमुख नीतिगत पहल की गई है और वरिष्ठ अधिकारियों को ऐसे जिलों में केंद्र और राज्यों के प्रयासों के समन्वय की और विकास की सुविधा हेतु जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • माइक्रो इंटरप्राइजेज प्रमोशन प्रोग्राम (एमईपीपी) संभावित ग्रामीण उद्यमियों को बढ़ावा देने और औपचारिक बैंकिंग क्षेत्र में ऐसे उद्यमों के लिए वित्त की सुविधा प्रदान करने की दिशा में की गई एक पहल है।
  • अभी तक 41500 उद्यमों को इस कार्यक्रम के तहत लाभान्वित किया जा चुका है। जिससे लगभग 1.07 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर मुख्यतः समाज से वंचित लोगों के लिए सृजित हुए।

संबंधित लिंक
https://www.deccanchronicle.com/business/in-other-news/100418/sidbi-to-focus-on-115-aspirational-districts-promote-micro-enterprise.html