श्रेष्ठकृति का उद्घाटन और कॉटेज प्रीमियम का शुभारंभ

. Inauguration of ‘SHRESTHKRITI’ and Launch of ‘Cottage Premium’ Collection by Secretary (Textiles)

प्रश्न-भारतीय हथकरघा उत्पादों को प्रोत्साहन देने और भारत की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने के लिए सीसीआईसी (CCIC) द्वारा 19 जनवरी, 2016 से 31 जनवरी, 2016 तक किस जगह एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है?
(a) नई दिल्ली
(b) मुंबई
(c) चेन्नई
(d) कोलकाता
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • भारतीय हथकरघा उत्पादों को प्रोत्साहन देने और भारत की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने के लिए सीसीआईसी द्बारा 19 जनवरी, 2016 से 31 जनवरी, 2016 तक नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं द्वारा हाथ से बनाए गए विशिष्ट उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री का आयोजन किया जा रहा है।
  • इस प्रदर्शनी का शुभारंभ 19 जनवरी, 2016 को वस्त्र मंत्रालय की सचिव सुश्री रश्मी वर्मा द्वारा किया गया।
  • ‘श्रेष्ठकृति’ नामक प्रदर्शनी में शानदार हाथ से बने वस्त्र, पेंटिंग लकड़ी के बने पैनल, विशिष्ट तेल के दीये, बांस के बने हस्तशिल्प, मारबल से बने उत्पाद, धोकरा, पॉट्री, साड़ी, शॉल जैसे उत्पादों का प्रदर्शन किया गया है।
  • ‘कॉटेज प्रीमियम’ नामक प्रदर्शनी में भी हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है।
  • कॉटेज प्रीमियम की सीमित कलेक्शन नई दिल्ली में जनपथ स्थित जवाहर व्यापार भवन के सीसीआईसी एम्पोरियम में ही प्रारंभिक तौर पर उपलब्ध है।
  • यह प्रदर्शनी केंद्रीय कुटीर उद्योग निगम (CCIC) द्वारा आयोजित की जा रही विशेष प्रदर्शनियों की शृंखला का एक हिस्सा है, जिसके तहत समूचे विश्व से खरीदारों को आकर्षित और हस्तशिल्पियों के हुनर को प्रोत्साहन दिया जाता है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=134604