मानेसर में चार नई विश्वस्तरीय टेस्टिंग सुविधा का शुभारंभ

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री अनंत गीते ने हरियाणा के मानेसर में स्थित अंतरराष्ट्रीय वाहन प्रौद्योगिकी केंद्र-2 (आईकैट-2) में चार नई विश्वस्तरीय टेस्टिंग सुविधा का शुभारंभ किया। प्रश्न में कौन-सी सुविधा इसमें शामिल नहीं है?
(a) शोर कंपन और कठोरता
(b) लैब विद्युत चुंबकीय संगतता
(c) निष्क्रिय सुरक्षा प्रयोगशाला
(d) पॉवर ट्रेन प्रयोगशाला
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 29 मई, 2018 को केंद्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री अनंत गीते ने हरियाणा के मानेसर में स्थित अंतरराष्ट्रीय वाहन प्रौद्योगिकी केंद्र-(आईकैट-2) में राष्ट्रीय मोटर वाहन परीक्षण और आरएनडी इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजना के तहत संवर्धित सुविधाओं का उद्घाटन किया।
  • इन संवर्धित सुविधाओं में आईकैट सेंटर-2 में ऑटो इंडस्ट्री के लिए विकसित की गई चार नई विश्व स्तरीय टेस्टिंग सुविधा-शोर कंपन और कठोरता (एनवीएच) लैब, विद्युत चुंबकीय संगतता (ईएमसी), निष्क्रिय सुरक्षा प्रयोगशाला (पीएसएल) और टायर परीक्षण प्रयोगशाला (टीटीएल) शामिल है।
  • यह अंतरराष्ट्रीय वाहन प्रौद्योगिकी केंद्र वर्ष 2006 से उद्योग के लिए मोटर वाहन परीक्षण और प्रमाणीकरण की सेवाएं प्रदान कर रहा है।
  • इस केंद्र में पहले से ही पूर्णतः कार्यात्मक सुविधाएं यथा पॉवर ट्रेन प्रयोगशाला, व्यायाम प्रयोगशाला, वाहन मूल्यांकन प्रयोगशाला, घटक प्रयोगशाला, सीएडी-सीएई प्रयोगशाला और इन्फोट्रॉनिक्स लैब मौजूद हैं।
  • ज्ञातव्य है कि भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा हरियाणा के गुरुग्राम के अंतरराष्ट्रीय वाहन प्रौद्योगिकी, मानेसर में ऑटोमेटिव तकनीकी के दो अंतरराष्ट्रीय केंद्र स्थापित किए गए हैं।
  • इन दोनों केंद्रों की निर्माण लागत राशि लगभग 1100 करोड़ रुपये है।
  • आईकैट के दोनों सेंटरों में ऑटो मोबाइल उद्योग के लिए विविध प्रकार की 16 टेस्टिंग सुविधाएं (विश्वस्तरीय) विकसित की जा रही हैं।
  • टेस्ट ट्रैक सुविधा विकसित हो जाने के बाद आईकैट मानेसर पूर्णतः ऑटो मोबाइल उद्योग हेतु टेस्टिंग सेंटर बन जाएगा और यहां पर ऑटो उद्योग को हर प्रकार की टेस्टिंग सुविधा उपलब्ध होंगी।
  • आईकैट सेंटर-1 लगभग 8 एकड़ क्षेत्र में विकसित है। जहां पर टेस्टिंग हेतु 10 अलग-अलग सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  • आईकैट सेंटर-2 लगभग 46.6 एकड़ भूमि पर विकसित किया जा रहा है जिसमें 6 अलग-अलग टेस्टिंग सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
  • ज्ञातव्य है कि भारत सरकार द्वारा आईकैट सेंटर को देश में सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स के तहत परीक्षण (टेस्टिंग) के लिए अधिकृत किया गया है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179612
https://automotiveleadnews.com/2018/05/30/icat-inaugurates-news-automotive-testing-facilities-in-manesar/
http://www.uniindia.com/new-natrip-s-icat-centre-inaugurated/business-economy/news/1245745.html
https://auto.economictimes.indiatimes.com/news/auto-components/natrip-to-inaugurate-testing-and-rd-facilities-at-icat-on-29-may-natrip-to-inaugurate-testing-and-rd-facilities-at-icat-on-29-may-natrip-to-inaugurate-testing-and-rd-facilities-at-icat-on-29-may/64302637