भारत और बेलारूस के मध्य समझौता

Cabinet approves MoU between India and Belarus for Cooperation in the field of Vocational Education and Training

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बेलारूस के बीच किस क्षेत्र में हुए समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दी?
(a) चिकित्सा
(b) अंतरिक्ष
(c) कृषि
(d) व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 11 अक्टूबर, 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में भारत और बेलारूस के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) को अपनी कार्योत्तर मंजूरी प्रदान की।
  • उल्लेखनीय है कि बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको के भारत में आधिकारिक दौरे के दौरान 12 सितंबर, 2017 को इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण और दक्षता विकास के क्षेत्र में सहयोग के लिए यूरेशियन देश के साथ पहली बार यह समझौता किया गया है।
  • सहयोग के क्षेत्र निम्नलिखित हैं-
    (i) बेलारूस उन्नत प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण और मूल्यांकन पद्धतियों, नियमित/दूरस्थ, अध्ययन/मास्टर प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण, उनके क्षमता क्षेत्र में क्षमता निर्माण और मूल्यांकन और नेटवर्क निर्माण और उद्योग, सहबद्धता के संबंध में जानकारी का व्यापक हस्तांतरण उपलब्ध कराएगा।
    (ii) निर्माण, विद्युत ऊर्जा उत्पादन और वितरण, विनिर्माण, उद्योग व्यापार, ऑटो सर्विस तथा घरेलू साजो-सामान, साजो-सामान की मरम्मत, रख-रखाव, परिवहन, संचार, होटल और रेस्टोरेंट के साथ-साथ भारत में भारी मांग वाले अन्य क्षेत्रों में दक्षता के विकास के लिए भारत के नागरिकों के लिए व्यावसायिक शिक्षा की व्यवस्था।
    (iii) बेलारूस के द्वारा भारत के प्रशिक्षण प्रबंधकों, अध्यापकों और प्रशिक्षकों के लिए व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में उन्हें ट्रेनिंग, अपस्किलिंग, इंटरनशिप की व्यवस्था।
    (iv) व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण एवं दक्षता विकास की डिलिवरी के संवर्धन की दृष्टि से आयोजना, प्रबंधन और डिलिवरी के लिए परामर्शदायी सेवाएं।


संबंधित लिंक

http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=171618
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=67616
http://www.pmindia.gov.in/en/news_updates/cabinet-approves-mou-between-india-and-belarus-for-cooperation-in-the-field-of-vocational-education-and-training/?comment=disable