फिनटेक (वित्तीय प्रौद्योगिकी) संबंधी मुद्दों पर एक संचालन समिति का गठन

प्रश्न-हाल ही में केंद्र सरकार ने भारत में फिनटेक क्षेत्र के विकास से संबंधित विभिन्न मसलों पर विचार के लिए किसकी अध्यक्षता में एक संचालन समिति का गठन किया?
(a) सचिव, आर्थिक मामलों का विभाग
(b) सचिव, वित्तीय सेवाओं का विभाग
(c) अध्यक्ष, केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड
(d) अध्यक्ष, सेबी
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 5 मार्च, 2018 को केंद्र सरकार ने भारत में फिनटेक (वित्तीय प्रौद्योगिकी) क्षेत्र के विकास से संबंधित विभिन्न मसलों पर विचार के लिए संचालन समिति का गठन किया।
  • इसकी अध्यक्षता आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव करेंगे।
  • समिति के अन्य सदस्यों में सचिव, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सचिव, वित्तीय सेवाओं का विभाग (DFS), सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, अध्यक्ष, केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC), मुख्य कार्यकारी अधिकारी, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, डिप्टी गवर्नर, भारतीय रिजर्व बैंक तथा संयुक्त सचिव (निवेश), आर्थिक मामलों का विभाग शामिल हैं।
  • इसका मुख्य उद्देश्य फिनटेक संबंधी नियम कायदों को और ज्यादा लचीला बनाना तथा एक ऐसे क्षेत्र में और ज्यादा उद्यमिता सृजित करना है, जिसमें भारत को अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले विशिष्ट बढ़त हासिल है।
  • संचालन समिति इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगी कि एमएसएमई के वित्तीय समावेश को बढ़ाने के लिए किस तरह से फिनटेक का उपयोग किया जा सकता है।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=176943