एनएचआईडीसीएल और मैसर्स आईएल एंड एफएस ट्रांसपोर्ट नेटवर्क लिमिटेड में समझौता

NHIDCL, IL&FS Transportation Networks sign MoU for construction of Zojila tunnel

प्रश्न-हाल ही में राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम (एनएचआईडीसीएल) और मैसर्स आईएल एंड एफएस ट्रांसपोर्ट नेटवर्क लिमिटेड, जम्मू-कश्मीर के बीच किस संबंध में समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया?
(a) लेह और लद्दाख में सड़क निर्माण हेतु
(b) अधिकृत कश्मीर सीमा पर सड़क के उन्नयन हेतु
(c) जोजिला सुरंग के निर्माण हेतु
(d) जम्मू से कटरा तक 8 लेन सड़क के निर्माण हेतु
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 24 जनवरी, 2018 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम (एनएचआईडीसीएल) और मैसर्स आईएल एंड एफएस ट्रांसपोर्ट नेटवर्क लिमिटेड, जम्मू कश्मीर के बीच 14.15 किमी. लंबी दो लेन द्वि-दिशात्मक जोजिला सुरंग के निर्माण हेतु समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।
  • इस सुरंग के निर्माण से श्रीनगर, कारगिल तथा लेह के बीच सभी मौसमों के दौरान संपर्क उपलब्ध होगा।
  • यह भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग तथा एशिया की सबसे लंबी द्वि-दिशात्मक सुरंग होगी।
  • परियोजना का उद्देश्य जम्मू और कश्मीर राज्य में बालताल तथा मीनामार्ग के बीच पहुंच मार्गों को छोड़कर 14.2 किमी. लंबी समानांतर निकास सुरंग के साथ एकल ट्यूब वाली दो लेन की द्विदिश 14.150 किमी. लंबी सुरंग का निर्माण करना है।
  • इस परियोजना की कुल लागत राशि 6808.69 करोड़ रुपये है जिसमें भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास एवं पुनरुद्धार एवं अन्य निर्माण पूर्व कार्यकलाप के साथ-साथ 4 वर्ष तक के सुरंग के अनुरक्षण तथा परिचालन की लागत राशि भी शामिल है।
  • परियोजना के निर्माण की अवधि 7 वर्ष है, जो निर्माण के शुरूआत की तिथि से आंकी जाएगी।
  • परियोजना की नागरिक निर्माण लागत राशि 4899.42 परियोजना का मुख्य उद्देश्य जम्मू और कश्मीर में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण लेह क्षेत्र को पूरे वर्ष संपर्क उपलब्ध कराना है, जो कि इस समय रास्तों पर वर्षा तथा हिमस्खलन के कारण अधिक-से-अधिक 6 माह तक ही सीमित है।
  • इस परियोजना से अन्य चालू परियोजनाओं गगनगीर में 6.5 किमी. लंबी जेड-एमओआरएच सुरंग के साथ-साथ कश्मीर और लद्दाख के दो क्षेत्रों के बीच सुरक्षित तीव्र तथा किफायती संपर्क सुनिश्चित होगा।

संबंधित लिंक
http://www.earlytimes.in/m/newsdet.aspx?q=223730
https://economictimes.indiatimes.com/industry/indl-goods/svs/construction/nhidcl-inks-mou-with-ilfs-for-rs-6808-crore-zojila-tunnel-project/articleshow/62651652.cms