ऊर्जा विनियमन केंद्र हेतु भारत के पहले सलाहकार केंद्र की स्थापना

प्रश्न-हाल ही में किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने यूनाइटेड किंगडम सरकार की मदद से ऊर्जा विनियमन केंद्र (सीईआर) हेतु भारत का पहला सलाहकार केंद्र स्थापित किया?
(a) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास
(b) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर
(c) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की
(d) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 17 मई, 2018 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर ने यूनाइटेड किंगडम सरकार की मदद से ऊर्जा विनियमन केंद्र (सीईआर) हेतु भारत का पहला सलाहकार केंद्र स्थापित किया।
  • भारत में अपनी तरह के इस पहले केंद्र का उद्देश्य ऊर्जा क्षेत्र में नीति और नियामक मामलों पर स्वतंत्र सलाह प्रदान करना है।
  • यह पहल भारतीय विद्युत क्षेत्र में नियामक अनुसंधान और नेटवर्किंग को बढ़ावा देने हेतु आईआईटी कानपुर के औद्योगिक और प्रबंधन इंजीनियरिंग द्वारा शुरू की गई है।
  • सीआई और इसके अंतर्गत चिन्हित की गई गतिविधियों को अंतरराष्ट्रीय विकास विभाग (डीएफआईडी) व यूनाइटेड किंगडम सरकार (UK) द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।
  • सीईआर की गतिविधियों में भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास, ऊर्जा दक्षता, ऊर्जा की मांग, सुरक्षा इत्यादि जैसे मुद्दों के संबंध में अनुसंधान एवं विकास शामिल है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://dora.iitk.ac.in/dora/centre-for-energy-regulation
https://www.hindustantimes.com/lucknow/iit-k-establishes-country-s-first-centre-for-energy-regulation/story-wDQzrH8Lsbpp27TX7bIPgL.html
http://www.explorejobs.in/2018/05/21/iit-kanpur-sets-up-indias-first-advisory-centre-for-energy/