सीएसटीटी द्वारा ‘आयुष’ शब्द को अपनाने का निर्णय

प्रश्न-हाल ही में वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावली आयोग ने वैज्ञानिक और तकनीकी उद्देश्यों हेतु अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं में एक शब्द के रूप में ‘आयुष’ शब्द को अपनाने का निर्णय किया। इस आयोग की स्थापना किस वर्ष हुई थी?
(a) वर्ष 1958
(b) वर्ष 1960
(c) वर्ष 1966
(d) वर्ष 1973
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 18 मई, 2018 को वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावली आयोग (CSTT-The Commission for Scientific and Technical Terminology) द्वारा वैज्ञानिक और तकनीकी उद्देश्यों हेतु अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं में एक शब्द के रूप में ‘आयुष’ शब्द को अपनाने का निर्णय लिया गया।
  • सीएसटीटी ने आयुष मंत्रालय के प्रस्ताव पर एक शब्द के रूप में आयुष शब्द को अपनाने का निर्णय किया।
  • आयोग के अनुसार ‘आयुष’ शब्द का अर्थ स्वास्थ्य और उपचार की पारंपरिक प्रणाली होगा जिसमें आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथी आदि शामिल हैं।
  • ज्ञातव्य है कि वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावली आयोग का गठन संविधान के अनुच्छेद 344 के खंड (4) के परंतुक के अंतर्गत भारत सरकार के एक संकल्प के द्वारा 21 दिसंबर, 1960 को किया गया था।
  • इसका उद्देश्य हिन्दी और सभी भारतीय भाषाओं में वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दों का विकास करना और परिभाषित करना, शब्दावलियों को प्रकाशित करना, पारिभाषिक शब्दकोष एवं विश्वकोष तैयार करना, हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं में शब्दावली की एकरूपता सुनिश्चित करने हेतु सभी राज्यों के साथ समन्वय स्थापित करना इत्यादि है।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://blogs.compliancecalendar.in/ayush-finds-a-place-in-english-language-2246
https://www.business-standard.com/article/pti-stories/no-more-an-acronym-ayush-to-be-adopted-as-a-word-118051801258_1.html
https://medicaldialogues.in/no-more-an-acronym-ayush-to-be-adopted-as-a-word/