सेंडई रूपरेखा के लिए प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण हेतु पहले राष्ट्र स्तर के कार्यक्रम

NDMA to conduct Training of Trainers for Sendai Framework

प्रश्न-18-20 दिसंबर, 2017 के दौरान सेंडई रूपरेखा के लिए प्रशिक्षकों हेतु पहला राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम कहां आयोजित किया जा रहा है?
(a) नई दिल्ली
(b) जयपुर
(c) हैदराबाद
(d) विशाखापत्तनम
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 18-20 दिसंबर, 2017 के दौरान सेंडई रूपरेखा के लिए प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण हेतु पहला राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम (First National Level Training of Trainers Programme for Sendai Frame Work) विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है।
  • केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने आपदा जोखिम में कमी के लिए कार्य योजना विकसित करने संबंधी सेंडई निगरानी व्यवस्था के उपयोग पर विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों को संवेदी बनाने के लिए इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
  • इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन, प्राधिकरण (NDMA) द्वारा ‘आपदा जोखिम कमी-वैश्विक शिक्षा तथा प्रशिक्षण संस्थान के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय’ (UNISDR-GETI) के सहयोग से किया गया।
  • कार्यशाला में आपदा जोखिम में कमी के लिए सेंडई रूपरेखा-2015-2030 और डीआरआर (DRR: Disaster Risk Reduction) की मौलिक अवधारणाओं पर विचार किया जाएगा।
  • ज्ञातव्य है कि एसएफडीआरआर (SFDRR: Sendai Framework For Disaster Risk Reduction) वर्ष 2015 के बाद विकास एजेंडा का प्रमुख समझौता है और यह आपदा जोखिम में कमी करने की दिशा में लक्ष्यों और प्राथमिकता वाले कार्यों को चिन्हित करता है और सुदृढ़ सतत विकास को लागू करने के काम को भी चिन्हित करता है।
  • जून, 2016 में भारत अपने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना (एनडीएमपी) को एसएफडीआरआर से संरेखित करने वाले देशों में से एक बन गया।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=174409