श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेना की भारत की राजकीय यात्रा

प्रश्न- हाल ही में 15 से 18 फरवरी, 2015 के दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति भारत की राजकीय यात्रा पर रहे। इस यात्रा के दौरान कितने समझौतों को हस्ताक्षरित किया गया?
(a) तीन
(b) आठ
(c) चार
(d) सात
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 15 से 18 फरवरी, 2015 के दौरान श्रीलंका लोकतांत्रिक समाजवादी गणराज्य के राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेना अपनी पत्नी श्रीमती जयंती सिरिसेना के साथ भारत की राजकीय यात्रा पर रहे।
  • उल्लेखनीय है कि श्रीलंका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है।
  • 16 फरवरी, 2015 को राष्ट्रपति सिरिसेना का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया जिसके बाद उन्होंने राजघाट पर माल्यार्पण किया।
  • श्रीलंका के राष्ट्रपति सिरिसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 16 फरवरी, 2015 को नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक संपन्न की।
  • इस द्विपक्षीय बैठक में दोनों देशों के मध्य निम्नांकित करारों/एमओयू पर हस्ताक्षर संपन्न किए गए-
    1. परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण प्रयोगों में सहयोग के लिए करार।
  • उल्लेखनीय है कि श्रीलंका पहला ऐसा देश है जिसके साथ भारत ने परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण प्रयोगों में सहयोग के लिए करार किया है।
  • इस समझौते के तहत भारत श्रीलंका में परमाणु संबंधी आधार-भूत संरचना को विकसित करने में उसका सहयोग करेगा तथा संबंधित तकनीकी प्रशिक्षण श्रीलंका को प्रदान करेगा।
    2. वर्ष 2015-18 के लिए भारत और श्रीलंका के बीच सांस्कृतिक सहयोग कार्यक्रम।
    3. नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए एमओयू (MoU) ।
  • उल्लेखनीय है कि यह एमओयू नालंदा विश्वविद्यालय परियोजना में श्रीलंका की भागीदारी को संभव बनाएगा।
    4. भारत और श्रीलंका के बीच कृषि के क्षेत्र में सहयोग के लिए एमओयू (MoU)के तहत कार्य योजना 2014-15।
  • उल्लेखनीय है कि इस कार्य योजना के तहत दोनों देशों की संगत संस्थाओं एवं संगठनों के बीच कृषि प्रसंस्करण, कृषि विस्तार, बागवानी, कृषि मशीनरी, कृषि यंत्रीकरण में प्रशिक्षण, पशुओं की बीमारियों आदि में द्विपक्षीय सहयोग को संभव बनाएगी।
  • राष्ट्रपति सिरिसेना अपनी भारत यात्रा के दौरान 17 फरवरी, 2015 को बोधगया एवं तिरुपति भी गए।

संबंधित लिंक भी देखे…
http://www.mea.gov.in/incoming-visit-info.htm?1/751/State+Visit+of+the+President+of+the+Socialist+Republic+of+Sri+Lanka+February+1518+2015
http://www.mea.gov.in/incoming-visit-detail.htm?24780/Prime+Ministers+Media+Statement+during+the+State+Visit+of+President+of+the+Democratic+Socialist+Republic+of+Sri+Lanka+to+India+February+16+2015
http://www.mea.gov.in/incoming-visit-detail.htm?24779/List+of+AgreementsMoUs+signed+during+the+State+Visit+of+the+President+of+Sri+Lanka+to+India+February+16+2015

One thought on “श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेना की भारत की राजकीय यात्रा”

Comments are closed.