विश्व बैंक द्वारा आंध्र प्रदेश को एक बिलियन डॉलर से अधिक के प्रोजेक्ट हेतु समर्थन

World Bank continues to support Andhra Pradesh with over $ 1 billion programme
प्रश्न-देश के आर्थिक विकास के लिए विदेशी ऋणों/उधारों/ अनुदानों आदि को प्राप्त करने, उनके संबंध में बातचीत करने और उनके समन्वय की जिम्मेदारी-को अधिदेशित की गई।
(a) वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग
(b) वित्तीय सेवा विभाग
(c) (a) और (b) दोनों को
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 21 जुलाई, 2019  को विश्व बैंक द्वारा आंध्र प्रदेश में स्वास्थ्य, कृषि, ऊर्जा और आपदा प्रबंधन के विकास के लिए 1 बिलियन डॉलर से अधिक के प्रोजेक्ट को जारी रखने का निर्णय लिया गया।
  • यह प्रोजेक्ट स्वास्थ्य, कृषि, ऊर्जा और आपदा प्रबंधन के क्षेत्रों को आच्छादित करता है।
  • महत्व-
  • विश्व बैंक द्वारा अपना समर्थन जारी रखने की घोषणा इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ दिन पहले ही इसने आंध्र प्रदेश के अमरावती परियोजना के लिए ऋण प्रस्ताव को वापस (ड्राप) लिया था।
  • भारत सरकार ऋणों/उधारों/अनुदानों के रूप में वित्तीय सहायता विश्व बैंक और एडीबी जैसे विभिन्न बहुपक्षीय एजेंसियों से प्राप्त करती है।
  • देश के आर्थिक विकास के लिए विदेशी ऋणों/उधारों/अनुदानों आदि को प्राप्त करने, उनके संबंध में बातचीत करने तथा उनके समन्वय की जिम्मेदारी वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग को अधिदेशित की गई है।
  • विदेशी वित्त पोषण एजेंसियों के साथ किए जाने वाले सभी तरह के संव्यवहारों जिनमें सभी प्रकार की विदेशी सहायता के लिए संपर्क एवं अनुमोदन भी शामिल है, के संबंध में निर्णय लेने के लिए प्रशासनिक शीर्ष के रूप में आर्थिक कार्य विभाग को यह प्राधिकार भारत सरकार, कार्य आवंटन नियम, 1961 से प्राप्त है।

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.worldbank.org/en/news/press-release/2019/07/21/world-bank-andhra-pradesh-amaravati

https://www.business-standard.com/article/news-ani/world-bank-continues-to-support-andhra-pradesh-with-over-1-billion-programme-cmo-119072100758_1.html

https://finmin.nic.in/