वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद और एडॉर वेल्डिंग लिमिटेड, मुंबई में समझौता

प्रश्न-हाल ही में वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद और एडॉर वेल्डिंग लिमिटेड मुंबई के मध्य समझौता हुआ। इस समझौते के संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) समझौते के तहत एडॉर कंपनी औद्योगिक आवश्यकताओं के अनुरूप विद्यार्थियों के प्रशिक्षण हेतु सेमिनार तथा कार्यशालाओं का आयोजन करेगी।
(b) इसके अलावा कंपनी विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी।
(c) समझौते का उद्देश्य वेल्डिंग तथा विनिर्माण क्षेत्र में विद्यार्थियों की रोजगार क्षमता में वृद्धि करना है।
(d) कंपनी ने विश्वविद्यालय परिसर में वेल्डिंग प्रौद्योगिकी पर आधारित उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने हेतु तकनीकी सहयोग तथा उपकरणों पर 25 प्रतिशत छूट देने की पेशकश की।
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 9 मई, 2018 को वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद (हरियाणा) एवं वेल्डिंग उपकरण विनिर्माण क्षेत्र की अग्रणी कंपनी एडॉर वेल्डिंग लिमिटेड, मुंबई के मध्य समझौता हुआ।
  • इस समझौते पर विश्वविद्यालय की तरफ से डीन (अकादमिक) डॉ. विक्रम सिंह तथा एडॉर कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधक (उत्तरी क्षेत्र) शेखर गुप्ता ने हस्ताक्षर किए।
  • इस अवसर पर कंपनी ने विश्वविद्यालय परिसर में वेल्डिंग प्रौद्योगिकी पर आधारित एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने हेतु तकनीकी सहयोग तथा उपकरणों पर 50 प्रतिशत छूट देने की पेशकश की।
  • एडॉर कंपनी द्वारा औद्योगिक आवश्यकताओं के अनुरूप विद्यार्थियों के प्रशिक्षण हेतु सेमिनार तथा कार्यशालाओं के आयोजन के साथ ही विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप और रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस समझौते का लाभ इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के साथ-साथ विश्वविद्यालय के कम्युनिटी कॉलेज में संचालित वेल्डिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को भी प्राप्त होगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.prharyana.gov.in/hi/node/25210
http://www.voiceoffreedom.in/city/ymca-university-signed-mou-with-ador-welding-limited