नाबार्ड द्वारा अरुणाचल प्रदेश में स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम को मंजूरी

प्रश्न-हाल ही में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा अरुणाचल प्रदेश के लिए ग्रामीण बुनियादी ढांचा विकास कोष के तहत कितनी राशि के कुल अनुदान के साथ एलईडी सोलर स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम को मंजूरी प्रदान की गई?
(a) 68.28 लाख रुपए
(b) 78.29 लाख रुपए
(c) 87.83 लाख रुपए
(d) 88.25 लाख रुपए
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 19 मई, 2018 को जारी विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबॉर्ड) द्वारा अरुणाचल प्रदेश के लिए ग्रामीण बुनियादी ढांचा विकास कोष (Rural Infrastructure Development Fund) के तहत 87.83 लाख रुपए के कुल अनुदान के साथ एलईडी सोलर स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम को मंजूरी प्रदान की गई।
  • यह परियोजना राज्य के चार जिलों तिरप, लॉगडींग नामसाईं और तवांग में क्रियान्वित की जाएगी।
  • 18 मई, 2018 को नाबार्ड के अध्यक्ष हर्ष कुमार भानवाला की उपस्थिति में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने इस परियोजना का शुभारंभ किया।
  • भानवाला ने मुख्यमंत्री पेमा खांडू से मुलाकात की और उन्हें हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर की गई सूक्ष्म सिंचाई कोष (Micro Irrigation Fund) के विषय में जानकारी दी।
  • 16 मई, 2018 को सरकार द्वारा कृषि उत्पादन और किसानों की आमदनी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सूक्ष्म-सिंचाई के तहत अधिक भूमिक्षेत्र लाने हेतु नाबार्ड के तहत 5000 करोड़ रुपए के एक कोष को मंजूरी प्रदान की गई थी।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://www.moneycontrol.com/news/india/nabard-sanctions-solar-street-lighting-system-in-arunachal-2571673.html
http://www.business-standard.com/article/pti-stories/nabard-sanctions-solar-street-lighting-system-in-arunachal-118051900329_1.html