रोटरी इंटरनेशनल और राजस्थान सरकार के मध्य समझौता

550 schools in Rajasthan get clean environment and pure drinking water

प्रश्न-हाल ही में रोटरी इंटरनेशनल और राजस्थान सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। इस समझौते के तहत रोटरी इंटरनेशनल द्वारा प्रदेश के कितने विद्यालयों में स्वच्छता एवं पेयजल की विशिष्ट सुविधाओं के साथ ही विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं विद्यालय विकास समिति के सदस्यों हेतु क्षमता संवर्द्धन संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा?
(a) 400
(b) 450
(c) 500
(d) 550
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 5 जून, 2017 को रोटरी इंटरनेशनल और राजस्थान सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।
  • इस समझौते के तहत रोटरी इंटरनेशनल द्वारा प्रदेश के 550 विद्यालयों में स्वच्छता एवं पेयजल आदि की विशिष्ट सुविधाओं के साथ ही विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं विद्यालय विकास समिति के सदस्यों हेतु क्षमता संवर्द्धन संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा समझौते के अंतर्गत विद्यालयों के स्वच्छता, सफाई और सामूहिक रूप से हाथ धोने के महत्व के साथ-साथ क्षमता संवर्द्धन हेतु विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
  • रोटरी इंटरनेशनल द्वारा प्रारंभिक चरण में राज्य के अजमेर, जयपुर और सीकर जिलों के 10 ब्लॉक के 550 विद्यालयों में अतिरिक्त शौचालय, सामूहिक रूप से हाथ धोने तथा शौचालय में पेयजल की समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।

संबंधित लिंक
http://hindi.news18.com/rajasthan/jaipur-news-rotary-international-and-rajasthan-govt-sign-mou-for-school-sanitation-1008822.html
http://www.rajasthankhabre.com/news/rajasthan-news/550-schools-in-the-state-get-clean-environment-and-pure-drinking-water-5709