रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अमेरिकी बैंकिग नियामकों के साथ समझौता

प्रश्न-2 जनवरी, 2015 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने किस देश के बैंकिंग नियामकों के साथ जानकारी साझा करने का समझौता (Intermation Sharing Agreement) किया-
(a) रूस
(b) अमेरिका
(c) चीन
(d) स्विट्जरलैंड
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 2 जनवरी, 2015 को भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार रिजर्व बैंक ने 9 दिसंबर 2014 को वित्तीय संस्थानों की निगरानी में बेहतर तारतम्य के लिये अमेरिकी बैंकिग नियामकों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।
  • यह समझौता ‘पर्यवेक्षणीय सहयोग और पर्यवेक्षी सूचना के आदान-प्रदान’के लिये भारतीय रिजर्व बैंक एवं अमेरिका के फेडरल रिजर्व सिस्टम के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स और मुद्रा के नियंत्रक (Office of the Comptroller of Currency) एवं संघीय बीमा निक्षेप कार्यालय (Federal deposite Insurance Corporation) के साथ हुआ है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सितम्बर में हुई अमेरिका यात्रा के दौरान जारी संयुक्त वक्तव्य में, RBI एवं अमेरिकी वित्तीय नियामकों द्वारा सीमा पार पर्यवेक्षण की प्रभावशीलता बढ़ाने हेतु सूचना साझा करने के प्रयासों को समर्थन प्रदान करने की घोषणा की गई थी।
  • इसके साथ ही RBI ने अन्य देशों के पर्यवेक्षकों के साथ, अधिकतम सहयोग तथा प्राधिकारियों के मध्य पर्यवेक्षी सूचना साझा करने हेतु 22 ऐसे समझौते किये हैं।
    संबंधित लिंक भी देखें…
    http://www.rbi.org.in/scripts/BS_PressReleaseDisplay.aspx?prid=32927