राष्ट्रपति की जॉर्डन यात्रा

State Visit Of President To Jordan

प्रश्न-हाल ही में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जॉर्डन के राजकीय दौरे पर रहे। इससे पूर्व किस राष्ट्रपति ने इस देश का दौरा का किया था?
(a) डॉ.ए.पी.जे. अब्दुल कलाम
(b) ज्ञानी जैल सिंह
(c) वी.वी.गिरी
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • हैशमिट किंगडम ऑफ जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल हुसैन के निमंत्रण पर भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 10 से 12 अक्टूबर, 2015 के दौरान जॉर्डन का राजकीय दौरा किया।
  • उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद पिछले 65 वर्षों में यह भारत के किसी राष्ट्रपति द्वारा जॉर्डन की पहली यात्रा है।
  • तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने वर्ष 1988 में जॉर्डन का दौरा किया था।
  • जॉर्डन की ओर से महामहिम शाह अब्दुल्ला और महारानी रानिया ने वर्ष 2006 में भारत का दौरा किया था।
  • इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत, संसद सदस्य, शैक्षिक समुदाय के लोग, आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल एवं मीडिया प्रतिनिधि शामिल थे।
  • 11 अक्टूबर, 2015 को जॉर्डन विश्वविद्यालय ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारतीय जनता और मानवता के प्रति उनकी सेवा के लिए राजनीति विज्ञान में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया।
  • यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ने अम्मान में महात्मा गांधी के नाम पर एक सड़क का उद्घाटन किया तथा भारतीय समुदाय को संबोधित किया।
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला के साथ बैठक की तथा आपसी सरोकार के द्विपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों के सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श किया।
  • राष्ट्रपति की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के मध्य निम्न 6 समझौते/एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए-
    1- दोनों देशों के बीच समुद्री व्यापार एवं समुद्री परिवहन को बढ़ावा देने हेतु समुद्री परिवहन पर समझौता।
    2- राजनयिकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर संरचना की जानकारी के आदान-प्रदान हेतु विदेश सेवा संस्थान (FSI) और जॉर्डन इंस्टीट्यूट ऑफ डेप्लोमैसी के मध्य समझौता।
    आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सहयोग के लिए संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार तथा सूचना मंत्रालय और संचार प्रौद्योगिकी के बीच समझौता ज्ञापन।
    4. वर्ष 2015-17 में सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम हेतु समझौता।
    5. मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन (Conformity Assessment) के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) और जॉर्डन मानक और मैट्रोलॉजी संगठन (JSMO) के बीच समझौता ज्ञापन।
    6. जॉर्डन समाचार एजेंसी (पेट्रा) और प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के मध्य सहयोग समझौता।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.mea.gov.in/outoging-visit-detail-hi.htm?25909/Address+by+the+President+to+Indian+Community+and+Friends+of+India+in+Amman+October+10+2015
http://www.mea.gov.in/outoging-visit-detail-hi.htm?25890/Visit+of+President+to+Jordan+October+1012+2015
http://www.mea.gov.in/outoging-visit-detail-hi.htm?25915/List+of+AgreementsMoUs+signed+during+the+visit+of+President+to+Jordan