भारत-सिंगापुर में समझौता

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और सिंगापुर के बीच किस क्षेत्र में सहयोग पर हुए समझौता-ज्ञापन को पूर्वव्यापी मंजूरी प्रदान की गई?
(a) शहरी नियोजन और विकास
(b) नागर विमानन
(c) स्वास्थ्य सेवा
(d) नवीकरणीय ऊर्जा
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 27 जून, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और सिंगापुर के बीच शहरी नियोजन और विकास के क्षेत्र में सहयोग पर हुए समझौता-ज्ञापन को पूर्वव्यापी मंजूरी प्रदान की गई।
  • यह समझौता-ज्ञापन 31 मई, 2018 को हस्ताक्षरित हुआ था।
  • इस समझौता-ज्ञापन का उद्देश्य शहरी विकास और प्रबंधन तथा अन्य क्षेत्रों में सिंगापुर की एजेंसियों की विशेषज्ञता का लाभ लेने हेतु नगर-निकायों सहित केंद्र और राज्यों में सरकारी एजेंसियों को सुविधा प्रदान करना और शहरी कायाकल्प, मिशन में मदद प्रदान करना है।
  • इससे नीति आयोग में क्षमता सृजन में सहायता प्राप्त होगी और साक्ष्य आधारित नीति लेखन, मूल्यांकन इत्यादि में अधिकारी कौशल संपन्न होंगे तथा नीति आयोग को और अधिक प्रभावी ढंग से थिंक टैंक की नई निर्दिष्ट भूमिका को निभाने में सहायता प्राप्त होगी।
  • समझौता-ज्ञापन के अंतर्गत नियोजन के क्षेत्र में क्षमता सृजन कार्यक्रम, शहरी नियोजन, जल और अपशिष्ट जल प्रबंधन, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, बुद्धिमतापूर्ण परिवहन प्रणाली और सार्वजनिक वित्त पोषण (सार्वजनिक निजी भागीदारी) पर फोकस किया जाएगा।

संबंधित लिंक…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=180236
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=72944