भारत-जिम्बाब्वे समझौता

Cabinet approves MoU between India and Zimbabwe

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और जिम्बाब्वे के बीच किस क्षेत्र में सहयोग हेतु किए गए समझौता-ज्ञापन को पूर्वव्यापी मंजूरी प्रदान की गई?
(a) अंतरिक्ष विज्ञान, टेक्नोलॉजी एवं एप्लीकेशन
(b) भूगर्भ, खनन और खनिज संसाधन
(c) ऊर्जा सक्षमता/ऊर्जा संरक्षण
(d) कृषि और कृषि तकनीकी
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 6 दिसंबर, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और जिम्बाब्वे के बीच भूगर्भ,खनन और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग हेतु किए गए समझौता-ज्ञापन कोपूर्व-व्यापी प्रभाव से मंजूरी प्रदान की गई। इस समझौता-ज्ञापन पर दोनों देशों केबीच 3 नवंबर, 2018 को हरारे, जिम्बाब्वे मेंहस्ताक्षर किया गया था।
  • इस समझौता-ज्ञापन का उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच संसाधनों, कानूनोंऔर नीतियों पर आधारित जानकारियों का आदान-प्रदान करना, विकास से जुड़ी रणनीतियों परविचारों का आदान-प्रदान करने हेतु संगोष्ठियों का आयोजन, दोनों पक्षों के बीचप्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण को प्रोत्साहित करना, खनन क्षेत्र में मूल्य संवर्धनको बढ़ावा देना और निवेश के अवसर तैयार करना है।
  • यह समझौता-ज्ञापन चिह्नित किए गए क्षेत्रों में सहयोग हेतु भारत औरजिम्बाब्वे के बीच एक संस्थागत तंत्र मुहैया कराएगा।

[विजय प्रताप सिंह]

संबंधित लिंक…

http://www.pmindia.gov.in/en/news_updates/cabinet-approves-moubetween-india-and-zimbabwe-for-cooperation-in-the-field-of-geology-mining-and-mineral-resources/

http://pib.nic.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1554951

https://timesofindia.indiatimes.com/business/india-business/cabinet-nod-to-india-zimbabwe-pact-on-cooperation-in-geology-mining/articleshow/66976426.cms