भारत, ग्रेट ब्रिटेन तथा उत्तरी आयरलैंड में समझौता

MoU with United Kingdom of Great Britain and Northern Ireland

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा किस क्षेत्र में सहयोग हेतु ब्रिटेन तथा उत्तरी आयरलैंड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी प्रदान की गई?
(a) सूचना प्रौद्योगिकी
(b) दोहरा कराधान व कर अपवंचन
(c) कौशल विकास, व्यावसायिक शिक्षा तथा प्रशिक्षण
(d) तेल खोज
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 7 फरवरी, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा कौशल विकास, व्यावसायिक शिक्षा तथा प्रशिक्षण में सहयोग पर ग्रेट ब्रिटेन तथा उत्तरी आयरलैंड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी प्रदान की गई।
  • इस समझौता ज्ञापन से दोनों देशों के बीच व्यावसायिक शिक्षा तथा प्रशिक्षण और कौशल विकास के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग प्रगाढ़ बनाने का मार्ग प्रशस्त होगा।
  • यह समझौता ज्ञापन भारत तथा ब्रिटेन के उद्योग तथा प्रशिक्षण संस्थानों के बीच अभिनव साझेदारी हेतु रूपरेखा तैयार करेगा और भारत में कौशल प्रशिक्षण प्रयासों को बढ़ावा देने में मददगार होगा।
  • इस समझौता ज्ञापन को लागू करने संबंधी परियोजना के धन पोषण का स्वरूप दोनों पक्षों द्वारा परस्पर रूप से सहमत अलग समझौते में दिया जाएगा।
  • ज्ञातव्य है कि दोनों देशों (भारत और ग्रेट ब्रिटेन) के प्रधानमंत्रियों ने नवंबर, 2016 में सहयोग के प्राथमिकता वाले एक क्षेत्र के रूप में कौशल विकास और उद्यमिता को स्वीकृत किया था।

संबंधित लिंक
http://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1519594