भारत का पहला नहर टॉप सौर पीवी सिस्टम

India's first canal top solar PV system at NTPC Mouda

प्रश्न-हाल ही में एनटीपीसी द्वारा महाराष्ट्र के नागपुर के पास स्थित मोदा (Mouda) थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट में पॉवर स्टेशन परिसर के अंदर कूलिंग वॉटर चैनल पर भारत की पहली नहर टॉप सौर पीवी सिस्टम को सक्रिय किया गया। इस सौर ऊर्जा प्रणाली की उत्पादन क्षमता कितनी है?
(a) 110 मेगावॉट
(b) 120 किलोवॉट
(c) 150 किलोवॉट
(d) 170 मेगावॉट
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 13 जून, 2017 को सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (NTPC) द्वारा महाराष्ट्र के नागपुर के पास स्थित मोदा (Mouda) थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट (क्षमता-2320 मेगावॉट) में पॉवर स्टेशन परिसर के अंदर कूलिंग वॉटर चैनल पर भारत की पहली नहर टॉप और पीवी सिस्टम को सक्रिय किया गया।
  • इस सौर ऊर्जा प्रणाली की सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता 150 किलोवॉट है।
  • यह नया सौर पीवी सिस्टम कूलिंग वॉटर चैनलों के किनारे की दीवारों का उपयोग भार वाहक संरचना के रूप में करता है जिससे सिविल कार्य और ढांचा खड़ा करने की लागत में काफी कमी हुई।
  • इसके कुछ अन्य अनूठे लाभ हैं जैसे-मृदा और जल संरक्षण, कम वाष्पीकरण, ऊर्जा उत्पादन में गंदगी की कमी के कारण बढ़ोत्तरी, जल शोधन में कम रसायनों की आवश्यकता. आदि।
  • ध्यातव्य है कि एनटीपीसी की स्थापना वर्ष 1975 में हुई थी।
  • वर्तमान में में एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह हैं।

संबंधित लिंक
http://www.business-standard.com/article/pti-stories/india-s-first-canal-top-solar-pv-system-at-ntpc-mouda-117061300835_1.html
http://www.nagpurtoday.in/indias-first-canal-top-solar-pv-system-at-ntpc-mouda/06131315
http://www.energetica-india.net/news/indias-first-canal-top-solar-pv-system-at-ntpc-mouda