भारत और इटली के मध्य समझौता

India and Italy Sign an MOU for Technical Cooperation in Rail Sector Especially on Safety Related Subjects

प्रश्न-हाल ही में रेल मंत्रालय, भारत सरकार व इटली की सरकारी क्षेत्र की कंपनी फेरोवी डेलो स्टेटो इटालियने ग्रुप (FS GROUP) ने किस क्षेत्र में सहयोग हेतु एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए?
(a) वायु क्षेत्र (सुरक्षा)
(b) रेल क्षेत्र (सुरक्षा)
(c) अंतरिक्ष क्षेत्र
(d) चिकित्सा क्षेत्र
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 2 फरवरी, 2017 को रेल मंत्रालय, भारत सरकार व इटली की सरकारी क्षेत्र की कंपनी फेरोवी डेलो स्टेटो इटालियने ग्रुप (FS GROUP) ने रेल संचालनों में विशेष रूप से सुरक्षा संबंधी विषयों पर तकनीकी सहयोग हेतु एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया।
  • उल्लेखनीय है कि यह एमओयू रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु द्वारा रेल संचालनों में सुरक्षा पर विशेष जोर दिए जाने की पृष्ठभूमि में किया गया है।
  • इस एमओयू में सहयोग के निम्नलिखित क्षेत्रों की पहचान की गई है-
    (i) भारतीय रेल के संचालन में सुरक्षा बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम।
    (ii) सेफ्टी इंटेग्रिटी लेवल (SIL4) के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी आधारित सुरक्षा उत्पाद एवं प्रणालियों का आकलन तथा प्रमाणीकरण।
    (iii) सुरक्षा पर फोकस के साथ प्रशिक्षण एवं क्षमता विकास आदि।
  • गौरतलब है कि फेरोवी डेलो स्टेटो इटालियने ग्रुप इटली सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है जो तकनीकी एवं प्रबंधकीय रेलवे विशेषज्ञता के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध है।
  • यह हाई स्पीड एवं कन्वेशनल (पारंपरिक) पटरियों की डिजाइन एवं रियलाइजेशन, सुरक्षा प्रणालियों, प्रमाणीकरण, प्रशिक्षण एवं संचालन तथा रख-रखाव जैसे कई क्षेत्रों में विश्व की सबसे अग्रणी कंपनियों में से एक है।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/mbErel.aspx?relid=157944