बलात्कार के दोषियों को फांसी की सजा का प्रस्ताव

MP to enact law for death sentence for rape of girls below 12

प्रश्न-हाल ही में मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल द्वारा कितने वर्ष तक आयु की बच्चियों से बलात्कार के मामले में दोषियों के विरुद्ध फांसी की सजा का प्रस्ताव पारित किया गया?
(a) 15 वर्ष
(b) 12 वर्ष
(c) 14 वर्ष
(d) 16 वर्ष
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 26 नवंबर, 2017 को मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने बैठक में ‘दंड विधि संशोधन विधेयक 2017’ पर चर्चा के पश्चात बलात्कार के मामलों में दोषियों के खिलाफ कठोर सजा का प्रस्ताव पारित किया।
  • इस प्रस्ताव के अंतर्गत सरकार ने 12 वर्ष या उससे कम आयु की बच्चियों से बलात्कार के मामले में दोषियों के विरुद्ध फांसी की सजा का प्रस्ताव पारित किया।
  • इसके अलावा मंत्रिमंडल द्वारा गैंगरेप के मामलों में दोषियों को मौत की सजा देने हेतु एक प्रस्ताव भी पारित किया गया।
  • बलात्कार के दोषियों के विरूद्ध जुर्माना और सजा को बढ़ाने हेतु दंड संहिता में संशोधन के प्रस्ताव को भी राज्य सरकार ने मंजूरी प्रदान की।
  • विधान सभा में पारित होने के बाद राज्य सरकार द्वारा इसे मंजूरी हेतु केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा।
  • गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (NCRB) के अनुसार वर्ष 2017 में मध्य प्रदेश में रेप के 5,076 मामले दर्ज हुए थे जो कि देश में दर्ज कुल मामलों का 14 प्रतिशत था। राज्य में वर्ष-2015 में रेप के 4391 मामले दर्ज हुए जिससे रेप के मामले में मध्य प्रदेश देश में शीर्ष आपराधिक राज्य घोषित हुआ।

संबंधित लिंक
http://ptinews.com/news/9269593_MP-to-enact-law-for-death-sentence-for-rape-of-girls-below-12
http://www.thehindu.com/news/national/other-states/mp-moots-death-for-rape-of-girls-aged-12-and-below/article20946139.ece