नौसैन्य अभ्यास मालाबार-2018

प्रश्न-6-15 जून, 2018 के मध्य भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय नौसैन्य अभ्यास मालाबार के 22वें संस्करण का आयोजन कहां किया जाएगा?
(a) बंगाल की खाड़ी
(b) दक्षिण चीन सागर
(c) फिलीपीन सागर
(d) अरब सागर
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 6-15 जून, 2018 के मध्य भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय नौसैन्य अभ्यास मालाबार के 22वें संस्करण का आयोजन फिलीपीन सागर में गुआम के तट पर किया जाएगा।
  • इस त्रिपक्षीय अभ्यास में भारत और अमेरिका की नौसेनाओं के साथ जापान नौसैन्य स्वरक्षक बल (JMSDF) भाग लेगी।
  • इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य तीनों देशों की नौसेनाओं के बीच परस्पर कार्यक्षमता को बढ़ावा और समुद्री सुरक्षा संचालनों के लिए प्रक्रियाओं की आम सूझ-बूझ को विकसित करना है।
  • अभ्यास मालाबार-2018 के दौरान भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व आईएनएस सहयाद्री, फ्लीट टैंकर, आईएनएस शक्ति, एंटी-सबमरीन कॉर्वेट आईएनएस कार्मोता और लांग रेंज मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्रॉफ्ट पी 8 आई (P8I) करेंगे।
  • अमेरिकी नौसेना का प्रतिनिधित्व 100000 टन का परमाणु संचालित सुपर कैरियर यूएसएस रोनाल्ड रीगन एफ/ए-18 फाइटर्स, परमाणु हमले वाली पनडुब्बी और पी-8ए गश्ती विमान करेंगे।
  • जापान की तरफ से 27000 टन का हेलीकॉप्टर वाहक, सोरीयू क्लास पनडुब्बी और कावासाकी P-1 समुद्री विमान भाग लेगा।
  • गौरतलब है कि वर्ष 1992 में शुरू हुआ ‘अभ्यास मालाबार’ भारत और अमेरिकी नौसेनाओं का संयुक्त सैन्य अभ्यास है जिसमें जापान आमंत्रित भागीदार है।
  • ज्ञातव्य है कि 10-17 जुलाई, 2017 के मध्य अभ्यास मालाबार के 21वें संस्करण का आयोजन बंगाल की खाड़ी में किया गया था।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://timesofindia.indiatimes.com/india/india-us-japan-all-set-for-malabar-exercise-with-china-in-the-crosshairs/articleshow/64345909.cms
https://in.usembassy.gov/indian-japanese-and-u-s-maritime-forces-to-participate-in-exercise-malabar-2018/

One thought on “नौसैन्य अभ्यास मालाबार-2018”

  1. आपकी PDF फ़ाइल के फॉन्ट अलग हैं यूनिकोड या मंगल फॉन्ट का उपयोग नहीं किया गया है और ऑनलाइन वेवसाइट पर पढ़ना और सुनना आसान है क्योंकि लेपटॉप पर क्रोम ब्राउजर में text speach button add करके आराम से कम समय मे सुनकर आपके आर्टिकल और study मेटेरियल पढ़ा जा सकता है। परंतु आपकी PDF को text audio speach सॉफ्टवेयर support नहीं करता है। न तो मोबाइल पर ओर न ही लेपटॉप पर तो PDF फॉन्ट को यूनिकोड में रखें तो पढ़ने के साथ सुनना भी आसान हो जाएगा।।।

Comments are closed.