नीति आयोग और रूसी संघ के आर्थिक विकास मंत्रालय में समझौता

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा नीति आयोग और रूसी संघ के आर्थिक विकास मंत्रालय के मध्य किस क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान की गई?
(a) सामाजिक, आर्थिक, औद्योगिक तथा क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम
(b) विज्ञान एवं औद्योगिक प्रौद्योगिकी
(c) दोहरा कराधान एवं कर अपवंचन
(d) सामरिक सुरक्षा एवं रक्षा तकनीक
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 26 सितंबर, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा नीति आयोग और रूसी संघ के आर्थिक विकास मंत्रालय के मध्य सामाजिक, आर्थिक, औद्योगिक तथा क्षेत्रीय विकास कार्यक्रमों के क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान की गई।
  • इसका उद्देश्य सामाजिक, आर्थिक, औद्योगिक तथा क्षेत्रीय विकास की रणनीतियों और कार्यक्रमों को तैयार करने और लागू करने में सहयोग की संभावनाओं का पता लगाना है।




  • समझौता-ज्ञापन के अंतर्गत एक-दूसरे की शक्तियों, बाजार, प्रौद्योगिकी, नीतियों आदि की समझ हेतु ढांचा और अनुकूल वातावरण बनाने का प्रावधान किया गया है।
  • समझौता-ज्ञापना के अंतर्गत सहयोग के क्षेत्रों में पारस्परिक हित के विषयों से संबंधित सरकारी रणनीतियों तथा विकास कार्यक्रमों पर सूचना सहित सूचना और शोध कार्यों का आदान-प्रदान, संयुक्त शोध परियोजनाएं संचालित करना और लागू करना, संयुक्त आयोजनों में भागीदारी हेतु दोनों पक्षों के विशेषज्ञों का आवागमन, दोनों पक्षों की सहमति वाले हेतु दोनों पक्षों के विशेषज्ञों का आवागमन, दोनों दोनों पक्षों की सहमति वाले कार्यक्रमों पर गोष्ठियां, सम्मेलन तथा अन्य बैठकों का आयोजन तथा दोनों पक्षों की पारस्परिक सहमति से सहयोग के अन्य क्षेत्र शामिल हैं।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1547364