छोटे आर्द्र क्षेत्रों की सुरक्षा हेतु समझौता

प्रश्न-छोटे आर्द्र क्षेत्रों की सुरक्षा के लिये किन दो भारतीय अनुसंधान संगठनों के बीच समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया?
(a) ISRO और CMFRI
(b) ISRO और DRDO
(c) ISRO और ICFRI
(d) ISRO और CSIR
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के खिलाफ छोटे आर्द्र क्षेत्रों की सुरक्षा के लिये, मैप के माध्यम से निर्देशित व पुनर्स्थापित करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) तथा केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (CMFRI) के मध्य तटीय अजीविका कार्यक्रम के माध्यम से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।
  • केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान के अनुसार देश में 2.25 हेक्टेयर से कम आद्र भूमि क्षेत्रों की निगरानी के लिऐ डेटाबेस, मोबाइल ऐप और एक केंद्रीय वेब पोर्टल का विकास किया जायेगा।
  • एक रिपोर्ट के अनुसार पूरे देश में पांच लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में आर्द्र भूमि का विस्तार है। केरल में छोटे आर्द्र भूमि की संख्या 2,592 है।
  • इस समझौते का उद्देश्य, आर्द्र भूमि क्षेत्र की पहचान करना एवं उनका सीमांकन करना तथा मोबाइल ऐप के माध्यम से उसकी निगरानी करना है।

संबंधित लिंक भी देखें… https://economictimes.indiatimes.com/news/economy/agriculture/cmfri-isro-sign-mou-for-mapping-smaller-wetlands/articleshow/68851928.cms?from=mdr
https://www.business-standard.com/article/pti-stories/cmfri-isro-ink-mou-to-protect-smaller-wetlands-119041201046_1.html
http://www.cmfri.org.in/news/icar-cmfri-signs-mou-with-isro-to-develop-mobile-app-for-real-time-monitoring-of-wetlands