ग्रामीण विकास मंत्रालय और खाद्य एवं कृषि संगठन के बीच समझौते को मंजूरी

Cabinet approves Memorandum of Understanding (MoU) between Ministry of Rural Development and Food and Agriculture Organisation

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ग्रामीण विकास मंत्रालय और खाद्य एवं कृषि संगठन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को कब मंजूरी प्रदान की गई?
(a) 14 दिसंबर, 2016
(b) 15 दिसंबर, 2016
(c) 16 दिसंबर, 2016
(d) 17 दिसंबर, 2016
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 14 दिसंबर, 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD-Ministry of Rural Development) और खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO-Food and Agriculture Organisation) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान की गयी।
  • इस समझौते से भारत में ग्रामीण विकास कार्यक्रमों की प्रभावशीलता में सुधार होगा तथा आपस में जानकारी भी साझा की जा सकेगी।
  • इससे राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन व दीनदयाल अंत्योदय योजना के संसाधनों, तकनीकी तथा ज्ञान के आदान-प्रदान के तरीकों के अनुभवों को साझा करने में मदद प्राप्त होगी एवं इसके लिए यात्राओं और संवादों के आदान-प्रदान तथा लर्निंग सेंटर की स्थापना की जायेगी।
  • यह ग्रामीण आबादी की आजीविका को मजबूत करने के साथ-साथ प्रमुख फसलों, कृषि औद्योगिक उत्पादों, रोजगार विविधीकरण, कौशल विकास और मुख्यतः ग्रामीण युवाओं हेतु समावेशी व सतत मूल्य शृंखला का विकास, सामाजिक सुरक्षा, जोखिम प्रबंधन तंत्र मजबूत करेगा।
  • इस समझौता ज्ञापन से साझा हित की गतिविधियों के माध्यम से ग्रामीण गरीबी कम करने के लिए एकीकृत दृष्टिकोण का विकास होगा।
  • इसका उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं के सशक्तीकरण को बढ़ावा देना, प्राकृतिक संसाधनों तक गरीब ग्रामीणों की पहुंच और उनके सतत उपयोग और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।
  • दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ग्रामीण विकास मंत्रालय का एक प्रमुख गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम है।
  • इस योजना का उद्देश्य कुशल और प्रभावी संस्थागत प्लेटफार्म को तैयार करना है ताकि गरीबों की टिकाऊ आजीविका संवर्धन के माध्यम से घरेलु आय में वृद्धि हो और वित्तीय सेवाओं के उपयोग में सुधार हो।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=56731
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=155382