केंद्रीय एटीएफएम परिसर का उद्घाटन

प्रश्न-हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन (ATFM) प्रणाली किस देश में लागू नहीं है?
(a) भारत
(b) ब्राजील
(c) दक्षिण अफ्रीका
(d) चीन
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 22 जून, 2019 को केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली स्थित बसंत कुंज में हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन (ATFM-Air Traffic Flow Management) केंद्रीय कमान केंद्र का उद्घाटन किया।
  • प्राथमिक रूप से क्षमता की कमी वाले प्रत्येक भारतीय हवाई अड्डे पर मांग के अनुसार हवाई अड्डे, हवाई क्षेत्र और विमानों जैसे प्रमुख संसाधनों के सर्वोत्तम उपयोग हेतु क्षमता संतुलन स्थापित करने के लिए सी-एटीएफएम प्रणाली बनाई गई थी।
  • यह प्रणाली हवाई अड्डों, हवाई क्षेत्रों और हवाई मार्गों के विषय में स्थैतिक जानकारी के साथ मौसम की जानकारी भी उपलब्ध कराती है।
  • सी-एटीएफएम प्रणाली दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू हैदराबाद सहित विभिन्न हवाई अड्डों पर 36 आवाजाही प्रबंधन पदों (FMP-Flow Management Positions) द्वारा समर्थित है।
  • आठ रक्षा हवाई अड्डे भी एटीएफएम नेटवर्क का हिस्सा हैं, जो आवाजाही प्रबंधन पदों (FMP) द्वारा समर्थित है।
  • हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन (ATFM) प्रणाली को सफलतापूर्वक लागू करने के बाद अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, जापान और ब्राजील के बाद भारत 7वां देश बन गया है।
  • वर्तमान में भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के चेयर मैन डॉ. गुरूप्रसाद महापात्रा हैं।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…
https://economictimes.indiatimes.com/industry/transportation/airlines-/-aviation/india-gets-new-centralised-air-traffic-flow-management-system/cutting-down-flight-delays/slideshow/69904479.cms
https://economictimes.indiatimes.com/industry/transportation/airlines-/-aviation/india-gets-new-centralised-air-traffic-flow-management-system/cutting-down-flight-delays/slideshow/69904479.cms