एमएसएमई मंत्रालय और आयुष मंत्रालय में समझौता

प्रश्न-हाल ही में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) मंत्रालय और आयुष मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ। इस संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) यह समझौता ज्ञापन 4 जून, 2018 को हस्ताक्षरित हुआ।
(b) इस समझौते का उद्देश्य ‘समग्र स्वास्थ्य सेवा’ में भारत को एवं वैश्विक लीडर के रूप में स्थापित करना है।
(c) यह साझेदारी दोनों मंत्रालयों ने आयुष क्षेत्र में उद्यमों को विकसित करने हेतु किया है।
(d) समझौता ज्ञापन के तहत एमएसएमई मंत्रालय, आयुष मंत्रालय को आयुष उद्यमों को विकसित करने हेतु वित्तीय सहायता-प्रदान करेगा।
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 4 जून, 2018 को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय और आयुष मंत्रालय के बीच नई दिल्ली में दोनों मंत्रालयों के राज्य मंत्रियों की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।
  • यह समझौता ज्ञापन देश में आयुष उद्यमों के विकास हेतु दोनों मंत्रालयों के संस्थानों और योजनाओं के माध्यम से सामंजस्य सुनिश्चित करेगा।
  • इस साझेदारी का उद्देश्य ‘समग्र स्वास्थ्य सेवा’ में भारत को एक वैश्विक लीडर के रूप में स्थापित करना है।
  • यह साझेदारी दोनों मंत्रालयों ने आयुष क्षेत्र में उद्यमों को विकसित करने के लिए किया है।
  • दोनों मंत्रालय आयुष क्षेत्र में उद्यमिता के विकास हेतु क्षेत्रीय कार्यशालाएं आयोजित करेंगे और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय सिडबी के सहयोग से लाभों की प्राप्ति हेतु आयुष उद्योगों के लिए नई योजनाएं तैयार करेगा।
  • आयुष उद्योग में आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी दवा निर्माण इकाइयों के साथ-साथ सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के स्वास्थ्य सेवा डिलीवरी केंद्र शामिल हैं।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=72567
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179756
https://www.business-standard.com/article/pti-stories/msme-ayush-ministries-to-develop-traditional-medicine-enterprises-118060401015_1.html