उत्तर प्रदेश में परियोजना प्रबंधन इकाई की स्थापना हेतु समझौता

uttar pradesh me pariyojan prabandhan

प्रश्न-25 जनवरी‚ 2020 को उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में जीओटीटी पीएमयू की स्थापना हेतु गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस (जीईएम) के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। उत्तर प्रदेश जेम ऑर्गनाइजेशनल ट्रांसफॉर्मेशन टीम (जीओटीटी) प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) की स्थापना करने वाला दूसरा राज्य है। जीओटीटी-पीएमयू की स्थापना करने वाला देश का पहला राज्य कौन-सा है?
(a) पंजाब
(b) हरियाणा
(c) छत्तीसगढ़
(d) मध्य प्रदेश
उत्तर—(a)
संबंधित तथ्य

  • 25 जनवरी‚ 2020 को उत्तर प्रदेश सरकार और गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस (जीईएम) के बीच उत्तर प्रदेश में जीईएम के संगठन संबंधी परिवर्तन समूह (जीओटीटी) परियोजना प्रबंधन इकाई स्थापित करने हेतु समझौता-ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ।
  • इस समझौताज्ञापन का उद्देश्य दो कंपनियों के खरीद दिशानिर्देशों के बीच सामंजस्य स्थापित करना और प्रणालियों को जोड़ना एवं बाधारहित खरीद में तीव्रता लाना है।
  • इस समझौता-ज्ञापन के अंतर्गत स्थापित की जाने वाली परियोजना प्रबंधन इकाई (पीएमयू) उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के लिए जीईएम में प्रभावी तरीके से गुजरने और कारोबार को आसान बनाने का काम करेगी।
  • जीओटीटी खरीद की प्रक्रिया को नए सिरे से तैयार करने और ऑनलाइन मार्केट प्लेस से अधिकतम लाभ प्राप्त करने हेतु क्षमता में वृद्धि करेगी।
  • पंजाब के बाद उत्तर प्रदेश दूसरा राज्य है जिसने समग्र‚ प्रभावी और पारदर्शी खरीद हेतु इस परिवर्तनकारी पहल के प्रभावी क्रियान्वयन ने हेतु जीओटीटी- पीएमयू की स्थापना की है।
  • सीपीएसयू में सेल (SAIL) एक पीएमयू स्थापित करने हेतु पहले ही समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर चुका है।

लेखक− विजय

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/newsite//hindirelease.aspx

https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1600657