आयुष और रक्षा मंत्रालय के बीच समझौता

Agreement between AYUSH and Ministry of Defense
प्रश्न-21 अक्टूबर, 2019 को आयुष मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के बीच हस्ताक्षरित समझौता-ज्ञापन के तहत गाजियाबाद के हिंडन में भारतीय वायु सेना के रिसर्च और रेफरल अस्पताल और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में स्थित एक्स सर्विसमेन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम की चिन्हित कितनी पॉलिक्लिनकों में आयुर्वेद चिकित्सा इकाइयों की स्थापना की जाएगी?
(a) 4
(b) 5
(c) 8
(d) 10
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य
  • 21 अक्टूबर, 2019 को केंद्रीय आयुष तथा रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद येसो नाइक ने नई दिल्ली स्थित कैंट में सेना के बेस हॉस्पिटल में आयुर्वेद उपचार इकाई का उद्घाटन किया।
  • इस अवसर पर आयुष मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के बीच सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा महानिदेशालय के तहत आने वाली चिकित्सा सेवाओं में आयुष चिकित्सा को शामिल करने हेतु समझौता-ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ।
  • इस समझौते के तहत गाजियाबाद के हिंडन में भारतीय वायु सेना के रिसर्च और रेफरल अस्पताल और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में स्थित एक्स सर्विसमेन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम (ECHS) की चिन्हित 5 पॉलिक्लिनिकों में आयुर्वेद चिकित्सा इकाइयों की स्थापना की जाएगी।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=193905

https://government.economictimes.indiatimes.com/news/healthcare/ayush-and-defence-ministries-ink-mou-to-provide-traditional-medicine-services/71702506

https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/health-ministry-signs-mou-with-mod-railway-and-ayush-ministries-to-eradicate-tb-by-2025/articleshow/70284115.cms?from=mdr