RBI का कम्प्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम लांच

RBI launches CMS for filing online complaints against banks, NBFCs
प्रश्न-किस तिथि को भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) के विरुद्ध ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने हेतु एक एप्लीकेशन लांच किया?
(a) 18 जून, 2019 को
(b) 20 जून, 2019 को
(c) 16 जून, 2019 को
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • 24 जून, 2019 को भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) के विरुद्ध ऑनलाइन शिकायत कराने हेतु एक एप्लीकेशन लांच किया।
  • यह एप्लीकेशन है-शिकायत प्रबंधन प्रणाली या सीएमएस।
  • इस कदम का उद्देश्य समय से शिकायतों को हल कर ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाना है।
  • ऑनलइान शिकायतें बैंकिंग लोकपाल या RBI के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेजी जाएंगी।
  • सीएमएस (CMS) डेस्कटॉप के साथ ही मोबाइल पर भी एक्सेस होगा।
  • CMS एप्लीकेशन से पारदर्शिता बढ़ेगी। ग्राहकों को शिकायत दर्ज करने के बाद पावती (Acknowledgement) मिलेगा और वे स्टेटस भी ट्रैक कर पाएंगे।
  • नवीनतम व्यवस्था के तहत जरूरत पड़ने पर लोकपाल के फैसले के खिलाफ ऑनलाइन अपील भी की जा सकती है।
  • ग्राहक चाहे तो शिकायत के निपटारे को लेकर अपने अनुभव भी साझा कर सकते हैं।

लेखक-पंकज पाण्डेय

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.rbi.org.in/Scripts/BS_PressReleaseDisplay.aspx?prid=47383

https://www.thehindubusinessline.com/money-and-banking/rbis-customer-complaint-processing-goes-digital/article28128100.ece