सस्ती स्वास्थ्य बीमा योजना/कार्यक्रम

Max Bupa in pact with MobiKwik for health insurance
प्रश्न-हाल ही में भुगतान सेवा प्रदाता मोबीक्विक (Mobi Kwik) स्वास्थ्य बीमा सेवा प्रदान करने वाली किस कंपनी के साथ मिलकर स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम का शुभारंभ किया है?
(a) मैक्स बूपा
(b) रिलायंस इंड्स्ट्रीज
(c) ब्लैकस्टोन
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 26 जून, 2019 को मोबीक्विक और मैक्स बूपा द्वारा सस्ती स्वास्थ्य बीमा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए शैम्पू सेसे (Shampoo-Schet) नामक कार्यक्रम (Programme) का शुभारंभ किया गया है।
  • इस कार्यक्रम/पॉलिसी का उद्देश्य मात्र 135 रु. वार्षिक प्रीमियम पर किसी व्यक्ति के 30 दिनों तक अस्पताल खर्च हेतु प्रतिदिन 500 रुपये का भुगतान करना है।
  • इसके साथ ही इसमें 1 लाख रुपये का अंतर्निहित दुर्घटना बीमा कवर सुनिश्चित किया गया है।
  • गौरतलब है कि यदि उपभोक्ता 225 रु./वर्ष अथवा 400 रु./वर्ष के प्रीमियम का भुगतान करता है, तो उसे 30 दिनों तक अस्पताल खर्च के लिए प्रतिदिन क्रमशः 1000 रु. और 2000 रु. का भुगतान किया जाएगा।
  • इसी तरह व्यक्तिगत दुर्घटना से सुरक्षा हेतु 20रु., 60 रु. और 100 रु. के वार्षिक प्रीमियम पर क्रमशः 1 लाख, 3 लाख और 5 लाख की बीमा सुविधा प्राप्त होगी।
  • उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम/पॉलिसी का उद्देश्य सस्ते शैम्पू के पाउच (Sachet) की कीमत में स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ गरीब उपभोक्ताओं को प्रदान करना है।

लेखक-धीरेंद्र त्रिपाठी

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.thehindubusinessline.com/money-and-banking/max-bupa-mobikwik-launches-bite-sized-health-insurance-products/article28144176.ece

https://economictimes.indiatimes.com/industry/banking/finance/insure/max-bupa-in-pact-with-mobikwik-for-health-insurance/articleshow/69962249.cms