हुक्का बार पर स्थायी प्रतिबंध

प्रश्न-हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा विभिन्न धूम्रपान संबंधित बीमारियों से निपटने हेतु राज्य में हुक्का बार पर स्थायी प्रतिबंध लगा दिया गया?
(a) हरियाणा
(b) पंजाब
(c) महाराष्ट्र
(d) गोवा
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 19 मार्च, 2018 को पंजाब सरकार द्वारा विभिन्न धूम्रपान संबंधित बीमारियों से निपटने हेतु राज्य में हुक्का बार पर स्थायी प्रतिबंध लगा दिया गया।
  • पंजाब मंत्रिमंडल ने विभिन्न तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल से होने वाली बीमारियों को रोकने और नियंत्रित करने हेतु सिगरेट तथा अन्य तंबाकू उत्पाद (व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण के विज्ञापन और विनियमन का निषेध) अधिनियम, 2003 में संशोधन हेतु मंजूरी प्रदान की।
  • इससे पूर्व सरकार इस प्रकार के प्रतिष्ठानों के खिलाफ सिर्फ अस्थायी आदेश जारी करती थी और प्रत्येक दो माह बाद उन्हें नवीनीकृत करती थी।
  • दिसंबर, 2015 में गुजरात सरकार ने भी पूरे राज्य में हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाया था और चेतावनी दी थी कि यदि कोई आदेशों का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

संबंधित लिंक
https://www.aninews.in/news/national/general-news/punjab-imposes-permanent-ban-on-hookah-bars201803191750420002/
http://www.business-standard.com/article/pti-stories/punjab-govt-to-impose-permanent-ban-on-hookah-bars-118031900665_1.html
http://indianexpress.com/article/india/punjab-nod-to-regularisation-bill-ban-on-hookah-bars-5103944/
https://www.amarujala.com/city-and-states/punjab-government-decided-to-impose-a-permanent-ban-on-hookah-bars
https://www.hindustantimes.com/punjab/punjab-govt-decides-to-impose-permanent-ban-on-hookah-bars/story-Hce3pLigr4KTr7o8pR0JMP.html