स्पेस ऑस्कर पुरस्कार

Space Oscars award
प्रश्न-अभी हाल में निम्न में से किस स्टार्टअप को स्पेस ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
(a) एंडमी (&Me)
(b) ऐसले (AISLE)
(c) ब्लूटोकाई (Blue Tokai)
(d) ब्लूस्काई एनेलिटिक्स (Blue Sky Analytics)
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • गुरुग्राम स्थित स्टार्टअप ब्लूस्काई एनेलिटिक्स को, जूरी (ZURI) नामक एप्लीकेशन विकसित करने के लिए सामाजिक उद्यमिता (Social Enterpreneurship) श्रेणी के अंतर्गत स्पेस ऑस्कर के नाम से मशहूर कोपर्निकस मास्टर्स पुरस्कार प्रदान किया गया है।
  • यह पुरस्कार यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency) के सहयोग से यूरोपीय आयोग द्वारा चलाए जाने वाले पृथ्वी निगरानी कार्यक्रम के तहत दिया जाता है।
  • इस एप्लीकेशन में बेहतर निगरानी, आपूर्ति शृंखला और मूल्य निर्धारण विश्लेषण के साथ-साथ अन्य उद्योगों में कच्चे माल के रूप में उपयेाग किए जाने वाले फसल कचरे के आवंटन के लिए उपग्रह डाटा उपयोग किया जाता है।
  • यह एप्लीकेशन आर्टीफिशियल इन्टेलीजेंस पर आधारित है, जो भारत में खेतों में लगने वाली आग और पराली जलने की घटना का पता लगाने और निगरानी के लिए विकसित किया गया है।
  • भारत में हर वर्ष सर्दियों में नई फसल के लिए खेत तैयार करने के लिए मिलियन टन पराली को जला दिया जाता है, जिसके कारण बड़े पैमाने पर ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन होता है जो देश की राजधानी नई दिल्ली एवं आस-पास के इलाकों में वायु प्रदूषण का मुख्य कारण है।
  • ब्लू स्काई एनेलिटिक्स को यह पुरस्कार 4 दिसंबर, 2019 को फिनलैंड के हेलसिंकी में आयोजित यूरोपीय अंतरिक्ष सप्ताह के दौरान प्राप्त हुआ।

लेखक-रामकरन चौरसिया

संबंधित लिंक भी देखें…

https://copernicus-masters.com/awards/

https://www.thehindubusinessline.com/news/science/space-startup-with-ai-solution-to-stubble-burning-wins-space-oscar/article30277034.ece