सीबीडीटी ने द्विपक्षीय अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौते पर हस्ताक्षर किया

Signing of Bilateral Advance Pricing Agreement by CBDT

प्रश्न-केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड का अध्यक्ष कौन है?
(a) रानी सिंह नायर
(b) अतुलेश जिंदल
(c) हर्षवर्धन नेओतिआ
(d) अनुराग ठाकुर
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 2 अगस्त, 2016 को एक जापानी व्यापारिक कंपनी की भारतीय सहायक कंपनी के साथ द्विपक्षीय अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौते (एपीए) पर हस्ताक्षर किए।
  • यह किसी जापानी कंपनी के साथ किया गया पहला द्विपक्षीय अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौता है। इसमें रोल बैक प्रावधान भी शामिल है।
  • अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौता एक करदाता और कर प्राधिकरण के बीच अंतर्राष्ट्रीय लेन-देन के मूल्यों को तय करते हुए किया जाने वाला अग्रिम समझौता होता है। इस प्रकार कर दाताओं को सुनिश्चितता प्रदान करने का प्रयास किया जाता है।
  • इस योजना को आयकर अधिनियम 2012 द्वारा शुरू किया गया था। इसमें रोल बैंक प्रावधान को 2014 में जोड़ा गया।
  • इस योजना में मूल्य निर्धारण के तरीकों को निर्दिष्ट करते हुए और अग्रिम रूप से अंतर्राष्ट्रीय लेन-देन के मूल्यों को तय करते हुए हस्तांतरण मूल्य निर्धारण के क्षेत्र में कर दाताओं को अवश्यंभाविता सुनिश्चित करने की कोशिश की गयी।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=53395
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=148327
http://economictimes.indiatimes.com/wealth/personal-finance-news/cbdt-signs-bilateral-apas-with-japanese-trading-firm-arm/articleshow/53541574.cms
http://www.business-standard.com/article/economy-policy/cbdt-signs-advance-pricing-agreement-with-japanese-firm-116080400940_1.html