सांस्कृतिक विरासत संरक्षण सम्मेलन

EU-India to strengthen collaboration on cultural heritage conservation

प्रश्न-हाल ही में राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान द्वारा नई दिल्ली में आयोजित ‘सांस्कृतिक विरासत संरक्षण’ पर सम्मेलन निम्न में से किन के मध्य साझेदारी पर आधारित था?
(a) भारत-अमेरिका
(b) भारत-रूस
(c) भारत-यूरोपीय संघ
(d) भारत-चीन
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

    null
  • 4-5  दिसंबर, 2018 केमध्यराष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान द्वारा ‘सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए यूरोपीयसंघ-भारत साझेदारी’ पर दो दिवसीय सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया।
  • इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत और अन्य प्रमुख साझेदार देशों के साथयूरोपीय संघ (EU) को सांस्कृतिक विरासत के आधारपर जुड़ना है।
  • यूरोपीय संघ के राजदूत टॉमसूज कोज्लोव्स्की  (Tomas &Kozlowski) केअनुसार ईयू-इंडिया रणनीतिक साझेदारी के लिए सांस्कृतिक जुड़ाव को बढ़ावा देनाप्राथमिकता है।
  • दोनों को प्राकृतिक सहयोगी स्वीकार कर व्यापार, निवेश, आर्थिक सहयोग,जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देना स्वीकार किया गया।
  • यूरोपीय संघ के राजदूत के अनुसार यूरोपीय सकल घरेलू उत्पाद का 4.2 फीसदी संस्कृति और अन्य रचनात्मक क्षेत्र मेंउत्पादित होता है। अतः इससे सांस्कृतिक संरक्षण के साथ-साथ सामाजिक-आर्थिक विकासभी संबद्ध हैं।
  • ईयू और भारत के बीच संस्कृति आधारित दो विकास परियोजनाएं गुजरात काअहमदाबाद और पश्चिम बंगाल सांस्कृतिक संबंधों के उदाहरण हैं।

लेखक-धीरेन्द्र बहादुर सिंह

संबंधित लिंक…

https://eeas.europa.eu/delegations/india_en/54841/EU-India%20to%20strengthen%20collaboration%20on%20cultural%20heritage%20conservation

https://www.sentinelassam.com/news/promoting-cultural-links-between-european-unionindia-a-priority-tomasz-kozlowski/

http://timesstoday.com/eu-india-to-strengthen-collaboration-on-cultural-heritage-conservation/