सतत ऊर्जा के लिए नियामक संकेतक-2018

Regulatory Indicators for Sustainable Energy 2018

प्रश्न-निम्न कथनों पर विचार कीजिएः-
(i) हाल ही में विश्व बैंक द्वारा सतत ऊर्जा के लिए नियामक संकेतक-2018 (Regulatory Indicators for Sustainable Energy) नामक रिपोर्ट जारी की गयी है।
(ii) इस रिपोर्ट में 133 देशों को वर्ष 2010-17 के मध्य उनके बिजली उत्पादन, नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता और भोजन पकाने में स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग के आधार पर सम्मिलित किया गया है।
(iii) गौरतलब है कि सतत विकास लक्ष्य-7 (SDG-7) में वहनीय एवं स्वच्छ ऊर्जा का उल्लेख है।सत्य कथन है/हैं:-
(a) (i) एवं (ii)
(b) (ii) एवं (iii)
(c) (i),(ii) एवं (iii)
(d) केवल (i)
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 9 दिसंबर, 2018 को विश्व बैंक द्वारा ‘सतत ऊर्जा के लिए नियामक संकेतक-2018’ नामक रिपोर्ट जारी की गयी है।
  • गौरतलब है कि यह रिपोर्ट धारणीय ऊर्जा नीतियों पर वैश्विक प्रगति कोदर्शाती है। हालांकि वैश्विक स्तर स्तर पर किए गए प्रयास अभी भी सतत विकास लक्ष्य-7 की पहुंच से अभी भी बहुत दूर हैं।
  • सतत ऊर्जा के नियामक संकेतकों (आरआईएसई) के नए संस्करण में यह दर्शायागया है, कि पिछले दशक में अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा निष्पादन लक्ष्यों में नाटकीयवृद्धि हुई है।
  • ध्यातव्य है, कि वर्ष 2010 के बाद से सतत ऊर्जा के मजबूतनीतिगत ढांचा बनाने वाले देशों की संख्या में तीन गुना की वृद्धि हुई है।
  • यह रिपोर्ट सार्वभौमिक ऊर्जा उपभोग के विभिन्नसंकेतकों के आधार पर 133 देशों और विश्व की लगभग 97 प्रतिशत आबादी के प्रतिनिधित्व को दर्शाती है।
  • वर्ष 2010-17 के मध्य सतत ऊर्जा के लिए मजबूतनीतिगत ढांचे बनाने वाले देशों की संख्या 17 से बढ़कर 59 हो गयी है।
  • इस रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में सतत ऊर्जा केलिए नियामक संकेतकों (Regulatary Indicatory forSustainable Energy-RISE) में शामिल देशों में से 93 प्रतिशत ने आधिकारिक रूप से नवीकरणीयऊर्जा लक्ष्यों को स्वीकार कर लिया है, जबकि वर्ष 2010तक यह संख्या केवल37 प्रतिशत थी।

लेखक-धीरेंद्र त्रिपाठी

संबंधित लिंक…

https://www.worldbank.org/en/topic/energy/publication/rise-2018