संयुक्त अरब अमीरात

elekta synergy digital accelerator jnu aligarh

प्रश्न-हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात के खलीफा बिन जायद अल नाह्यान फाउंडेशन द्वारा किस मेडिकल कालेज को इलेक्टा सिनर्जी डिजिटल एक्सीलेटर दान करने की घोषणा की गई?
(a) कमला नेहरू मेडिकल कॉलेज, इलाहाबाद
(b) सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज, आगरा
(c) मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली
(d) जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, अलीगढ़
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 23 जनवरी, 2017 को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के खलीफा बिन जायद अल नाह्यान फाउंडेशन द्वारा इलेक्टा सिनर्जी डिजिटल एक्सीलेटर (मूल्य 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर) अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज को दान करने की घोषणा की गई।
  • यह घोषणा भारत दौरे पर आए यूएई के क्राउन प्रिंस तथा सेना के डिप्टी सर्वोच्च कमांडर एच.एच.शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने की।
  • खलीफा फाउंडेशन के अनुसार यह दान उनके और संयुक्त अरब अमीरात में स्थित भारतीय स्वास्थ्य सेवा कंपनी वीपीएस (VPS) हेल्थकेयर के बीच सहयोग के माध्यम से संभव हुआ है।
  • ध्यातव्य है कि इस बार 68वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि यूएई के क्राउन प्रिंस थे।
  • यूएई के राष्ट्रपति या क्राउन प्रिंस ने सार्वजनिक व निजी भागीदारी के क्षेत्र में मानवीय पहल को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2017 को ईयर ऑफ गिविंग (देने का वर्ष) घोषित किया है।

संबंधित लिंक
http://businesswireindia.com/news/news-details/uaes-khalifa-foundation-donates-us-2-million-medical-equipment-aligarh-muslim-university/51880
http://education.medicaldialogues.in/uae-khalifa-foundation-donates-2-million-us-dollars-to-aligarh-muslim-university/