शोधार्थी रोहित वेमुला की आत्महत्या के मामले में न्यायिक आयोग का गठन

MINISTRY OF HRD TO SET UP A JUDICIAL COMMISSION

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शोधार्थी रोहित वेमुला की आत्महत्या के मामले की जांच के लिए किसकी अध्यक्षता में एक सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया?
(a) न्यायमूर्ति मुकुल मुदगल
(b) न्यायमूर्ति अशोक के.रूपनवाल
(c) न्यायमूर्ति संजय मिश्र
(d) न्यायमूर्ति विरेंद्र सिंह
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 28 जनवरी, 2016 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शोधार्थी रोहित वेमुला (Rohit Vemula) की आत्महत्या के मामले की जांच के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति अशोक के. रूपनवाल को एक सदस्यीय जांच आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया।
  • उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 22 जनवरी, 2016 को इस मामले की जांच हेतु एक न्यायिक आयोग के गठन की घोषणा की थी।
  • इस न्यायिक आयोग को हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित शोधार्थी रोहित वेमुला की आत्महत्या तथा विश्वविद्यालयों तथा कालेजों में छात्रों के शोषण को रोकने के लिए वर्ष 2012 में तैयार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा निर्देशों (UGC Guidelines) की उपयोगिता की भी जांच करेगा।
  • यह न्यायिक आयोग 3 माह के भीतर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगा।
  • गौरतलब है कि 17 जनवरी, 2016 को राहित ने आत्महत्या कर ली थी जब विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने उन्हें तथा उनके कुछ साथियों को अनुशासनात्मक कार्यवाही के चलते विश्वविद्यालय के हास्टल से निकाल दिया था।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=45477
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=135710
http://indiatoday.intoday.in/story/hyderabadsuicide-retired-high-court-judge-to-probe-rohith-vemulas-death/1/581919.html
http://www.business-standard.com/article/news-ians/justice-roopanwal-to-head-panel-probing-rohit-vemula-suicide-116012801513_1.html