विभिन्न देशों की साइबर सुरक्षा एजेंसियों के साथ समझौता

Signing of Memorandum of Understandings betweenIndian Computer Emergency Response Team

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल के साथ साइबर सुरक्षा में सहयोग पर किन-किन देशों की साइबर सुरक्षा एजेंसियों के साथ समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की?
(a) मलेशिया, सिंगापुर और जापान
(b) मलेशिया, श्रीलंका और सिंगापुर
(c) म्यांमार, नेपाल और मलेशिया
(d) म्यांमार, श्रीलंका और बांग्लादेश
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 27 जनवरी, 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल (Indian Computer Emergency Response Team CRET-In) के साथ साइबर सुरक्षा में सहयोग पर मलेशिया, सिंगापुर और जापान की साइबर सुरक्षा एजेंसियों के साथ समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की।
  • 23 नवंबर, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मलेशिया की यात्रा के दौरान भारत की कंप्यूटर आपात कालीन प्रक्रिया (सीईआरटी-इन) और मलेशिया की साइबर सुरक्षा के बीच यह समझौता हुआ था।
  • 24 नवंबर, 2015 को प्रधानमंत्री की सिंगापुर की यात्रा के दौरान भारत की ‘कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल’ और सिंगापुर की साइबर सुरक्षा एजेंसी ‘सिंगापुर कम्प्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल’ (SING-CERT) के मध्य समझौता हुआ था।
  • 7 दिसंबर, 2015 को भारत की कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल और जापान कंप्यूटर आतातकालीन प्रतिक्रिया दल समन्वय केंद्र (JPCERT/CC) के बीच राजनयिक आदान-प्रदान के माध्यम से साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग पर हस्ताक्षर हुए थे।
  • इस समझौता ज्ञापन पत्रों से भारत और संबंधित देशों के बीच सुरक्षा से जुड़ी घटनाओं की रोकथाम और समाधान, उनका पता लगाने में ज्ञान और अनुभव के आदान-प्रदान हेतु करीबी सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=135831
http://www.business-standard.com/article/government-press-release/signing-of-memorandum-of-understandings-betweenindian-computer-emergency-response-team-with-116012700491_1.html